होली पर तारीफ करेंगे लोग, ऐसे बनाए स्वादिष्ट गुजिया

Samachar Jagat | Monday, 18 Mar 2019 02:38:09 PM
People will admire Holi Delicious Gujia made such

लाइफस्टाइल डेस्क: जल्द ही रंगों का खास पर्व होली का त्योहार आने वाला है जिसे लेकर हर किसी ने खास तैयारियां भी करना शुरू कर दी है जहां लोग एक दूसरे को रंग लगाकर इस पर्व को हर्षोल्लास और उमंग के साथ इस मनाएंगे तो वहीं महिलाओं के लिए ये पर्व बेहद खास होता है इस पर्व पर अधिकतर लोग अपने घरों पर खास पकवान बनाते है घर में गुजिया बनाना भी लोगों को बेहद पसंद होता है जो इस त्योहार की खुशीयों को दुगुना कर देते है वैसे भी होली खेलने आए मेहमान भी तो इसी स्वीट डिश का लुत्फ लेना चाहते है अगर आप भी स्वादिष्ट गुजिया बनाने की सोच रहे हैं पर बनाने का तरीका नहीं जानते है तो आज हम आपकों बताते है आइए जानते है किस तरह.

Old Post Image

 


सबसे पहले आपकों कुछ सामग्री लेनी होगी  जैसे, - 2 कप मैदा, 1 कप घी, पानी
भरावन सामग्री में आपकों  1 कप खोए, एक कप चीनी, 1 टी स्पून छोटी इलायची पाउडर, 1 टी स्पून बादाम , कद्दूकस,  डीप फ्राई करने के लिए घी
इसके अलावा आपकों चाश्नी बनाने के लिए 1 कप चीनी, 1 कप पानी, 
अब यहां देखें गुजिया बनाने की विधि के बारे में ..

Old Post Image

 


सबसे पहले  कप घी और पानी में मैदे को अच्छे से गूंथ लें, इसके बाद इसे कढ़ीब आधे घंटे के लिए रखकर छोड़ दें  अब आप खोए को हल्की आंच पर थोड़ी देर के लिए भूनें। इसके बाद  ठंडा हो जाने पर इसमें बादाम,  इलायची पाउडर और चीनी मिलाएं। गूंथे हुए मैदा की लोई बनाकर गोल पूरी बेल लें और उसमें बनाया गया मिक्सचर भरें। इसके बाद किनारों पर हल्का पानी लगाकर उसे बंद करें। फैंसी कटर की मदद से उसके किनारों को शेप की डिजाइन दे सकते है

Old Post Image

इसके बाद घी को कढ़ाही में गर्म करें और हल्की आंच पर बनाई गई गुजिया को तब तक तलें जब तक वह हल्के भूरे रंग में ना बदल जाए। इसके बाद पैन में चीनी और पानी डालकर चाश्नी तैयार करनी है अब  तली हुई गुजिया को चाश्नी में डालकर डिप करें और प्लेट में हल्का सूखने के लिए रख दें।  जब ये ठंडा हो जाए तब गुजिया को डब्बे में पैक करके रख दें या सर्व करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.