चीन में मिले आठ हजार साल पुराने ग्राम स्थलों के खंडहर

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 11:50:54 AM
ruins of eight thousand years old village sites were found In China

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बीजिंग। चीनी पुरातत्वविदों ने चीन के अंदरूनी मंगोलिया स्वायत्त शासी क्षेत्र में ऐसे ग्रामीण घरों के 16 स्थलों के खंडहर खोजे हैं जो 7,800 साल से ले कर 8,400 साल तक पुराने हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ने बुधवार को बताया कि ये स्थल सिमागोउ खंडहरों में हैं। ये यूमिन संस्कृति के प्रतीत होते हैं जो पुरापाषाण काल और नवपाषाण काल के बीच की मानी जाती है। इसका सबसे पहले पता 2014 में लगा था। 


रिटायर हो रहा है ग्रहों की खोज करने वाला नासा का दूरबीन केप्लर

समाचार एजेंसी ने बताया कि घरों के ये 16 स्थल मुख्य रूप से गोलाकार या गोल किए गए किनारों वाली आयताकार अर्ध आलाओं जैसे हैं। ये घर स्थल विभिन्न आकारों के हैं। गोलाकार स्थलों के व्यास 3.3 मीटर से 4.5 मीटर के हैं और गोल किए गए किनारों वाले आयताकार स्थलों की लंबाई 4.4 से 5.2 मीटर और चौड़ाई 1.1 से 6.6 मीटर तक है। पुरातत्त्वविदों ने इस साल यहां के खंडहरों में से पत्थर के पात्र, हड्डियों के औजार और बर्तनों के टुकड़ों सहित 500 से अधिक वस्तुओं का पता लगाया है।

देश की पहली बिना इंजन की ट्रेन का हुआ ट्रायल रन

कुछ घर स्थलों से पशुओं की हड्डियां और संदूकचे भी मिले हैं। पुरातात्व विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे हू झियानोंग ने कहा कि वहां से मिलीं जानवरों की हड्डियों और पत्थर के औजारों से पता चलता है कि प्राचीन ग्रामीणों के उत्पादन के मुख्य तरीके शिकार करना और भोजन संकलन थे। हू ने कहा कि इस खोज ने क्षेत्र की यूमिन संस्कृति पर शोध के लिए महत्त्वपूर्ण सामग्री प्रदान की है। - एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.