सावन मास 2019: शिवालयों में उमड़े शिवभक्त, पहले सोमावार को भक्तों में उत्साह

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2019 01:57:25 PM
Savan Month 2019

पटना। सावन की पहली सोमवारी को लेकर बिहार में शिवभक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सावन की पहली सोमवारी को बिहार में आस्था का सैलाब फूट पड़ा है। श्रद्धालु विभिन्न मंदिरों में उमड़ पड़े हैं। शिवालयों में शिवभक्तों का तांता लगा है।

पटना के शिव मंदिरो में भक्त सुबह से ही पूजा-अर्चना कर रहे हैं। सावन महीने में सोमवार के दिन को लेकर हिदू धर्म में मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ एवं व्रत करने से भगवान शिव अपने आराध्य पर प्रसन्न होते हैं। सोमवारी व्रत करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए सोमवारी व्रत किया था। सोमवार के व्रत का शिव की आराधना और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विशेष महत्व है। पहली सोमवारी को लेकर राजधानी के अधिकांश शिव मंदिरों के अलावा पटना के आसपास के इलाके में स्थित शिवमंदिरों में भी पूजा की विशेष तैयारी है।

बोरिंग रोड चौराहा स्थित मंदिर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। साथ ही जलेश्वर महादेव मंदिर कंकड़बाग, पंच शिवमंदिर कंकड़बाग, विजय नगर मंदिर, बेली रोड स्थित खाजपुरा शिव मंदिर, पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, श्री सिद्धेश्वरी काली मंदिर बांस घाट, श्री पातालेश्वर महादेव मंदिर समेत शहर के कई मंदिरों को काफी आकर्षक तरीके से सजाया गया है।

रंग-बिरंगी रोशनी बिखेरते एलईडी बल्बों एवं झालर से शिवमंदिरों की सजावट मनोरम ­श्य उपस्थित कर रहा है। इसके साथ ही बिहार के अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में भी भक्त जलाभिषेक कर रहे हैं। इस मौके पर शिवालयों में श्रद्धालुओं का उमड़े सैलाब को देखते हुए पटना सहित पूरे प्रदेश के प्रमुख शिवालयों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। शिवभक्त इसके लिए रविवार से ही तैयारी में जुटे रहे।

प्रसाद और फूलों की दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी। लोगों ने बेलपत्र की भी जमकर खरीदारी की। संभावित भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। मंदिरों के बाहर और मुख्य मार्गों पर दंडाधिकारी और सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। साथ ही कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी सेवा भाव का परिचय देते हुए शिवालयों में श्रद्धालुओं की सेवा में लगीं हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.