क्या टूटने लगी है दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी? फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल, जाने सच्चाई

Samachar Jagat | Saturday, 08 Dec 2018 02:46:31 PM
statue-of-unity-cracks claims a fake

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। अभी कुछ समय पहले ही गुजरात में बनाई गई 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में क्या दरारे पडऩे लगी है। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है। जिसे देखकर ऐसा लग रहा है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारे पड़ गई है। 3,000 करोड़ रुपऐ की लागत से बनी दुनिया की सबसे लंबी मूर्ति में एक महीने के अंदर ही दरार पड़ गई है।


166 रनों की बढ़त के साथ भारत की पकड़ मजबूत

कुछ ऐसे ही मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल फोटोज में सरदार पटेल के पैरों का हिस्सा दिखाई दे रहा है जिसमें सफेद रंग की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि फोटोज में दिख रही ये सफेद लकीरें असल में दरारें हैं। इस फोटोज की सच्चाई यह है कि ये सफेद रंग की दरारें नहीं बल्कि इसे बनाने में जो खास तरह की वेल्डिंग की लकिरे हैं।

IND vs AUS: दूसरी इनिंग्स में संभलकर बल्लेबाजी कर रहे भारतीय बल्लेबाज

मीडिया रिपोट्र्स की माने तो दरअसल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बनाने में खास तरह की वेल्डिंग का इस्तेमाल हुआ है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार इस विशाल मूर्ति में 8 एमएम की कांसे की प्लेटों को विशेष प्रकार की वेल्डिंग से जोड़ कर जड़ी गईं हैं। इसलिए जहां जोड़ है वहां वेल्डिंग की गई है।

विकेट गिरने पर कोहली के जश्न मनाने को लेकर ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर कही ऐसी बात, पढक़र चौंक जाएंगे आप

जिसे देख कर ऐसा लगता है कि ये दरारें हैं, लेकिन ये स्टैच्यू बनाने के लिए इस्तेमाल की गई वेल्डिंग का ही एक भाग ही है और स्टैच्यू में दरार आने की बात सिर्फ अफवाह है। उल्लेखनी है कि 31 अक्टूबर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मूर्ति का उद्घाटन किया था। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.