OMG : किसान के पेट से निकला दस किग्रा का ट्यूमर

Samachar Jagat | Monday, 11 Jun 2018 01:03:37 PM
Ten kg of tumor came out from the stomach of the farmer

नई दिल्ली। राजस्थान के एक किसान के पेट से 10 किग्रा का इतना बड़ा ट्यूमर निकाला गया है जिसने उसके पेट के 80 फीसदी हिस्से को अपने कब्जे में ले रखा था। राजधानी के एक अस्पताल में दस घंटे से अधिक समय तक चली लंबी और जटिल सर्जरी के जरिए इस ट्यूमर को निकाला गया। डाक्टरों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ट्यूमर दस किग्रा वजन का और लंबाई में दो फुट का था। ट्यूमर ने उसके लीवर, दोनों किडनी, पेट और तिल्ली समेत कई महत्वपूर्ण अंगों को अपनी चपेट में ले रखा था। 

2000 ईसा पूर्व की मेसोपोटामिया सभ्यता के मिले अवशेष, होगी जांच

सर गंगाराम अस्पताल के सर्जिकल गेस्ट्रोएंट्रोलोजी एंड लीवर ट्रांसप्लांट विभाग के कंसलटेंट डा . उषाष्ट धीर ने बताया कि यूरोलोजी, न्यूरोलोजी और कार्डियोलोजी विभागों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने किसान की इस पेचीदा सर्जरी को अंजाम दिया। उन्होंने बताया, पेशे से किसान राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला मरीज पिछले छह महीने से पेट में बेचैनी से परेशान था। उसकी जांच की गई और स्कैन के जरिए पता चला कि उसके पेट में एक बड़ा ट्यूमर है जिसने उसके पेट के 80 फीसदी से अधिक हिस्से को घेर रखा था।

डॉक्टरों ने बताया कि यह ट्यूमर इतना ज्यादा बड़ा हो चुका था कि इसने उसकी आंत को उसके शरीर के बायीं ओर धकेल दिया था। अस्पताल ने एक बयान में बताया, सर्जरी का सबसे पेचीदा पक्ष यह था कि ट्यूमर को गुर्दे की शिराओं, महाधमनी, उर्ध्व महाशिरा से अलग करना था और वह भी ज्यादा खून बहाए बिना और इन अंगों को नुकसान पहुंचाए बिना । इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीम ने सौ फीसदी सटीकता के साथ सर्जरी को अंजाम दिया। 

प्लास्टिक प्रतिबंध के मामले में भारत ने वैश्विक नेतृत्व दिखाया: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख

बयान के अनुसार, टीम को ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकालने के लिए दस घंटे से ज्यादा का समय लगा। मामले को देखने वाले प्रमुख सर्जन धीर ने बताया कि ट्यूमर एक प्रकार का कैंसर था और हमारे ध्यान में अब से पहले इतना बडा इस प्रकार का कोई ट्यूमर नहीं निकाला गया था। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.