सिगार के आकार के अंतरा तारकीय क्षुद्रग्रह का अतीत रहा है मुश्किलों भरा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 04:41:58 PM
The cigar-shaped interstellar asteroid has been past the difficulties

लंदन। हमारे सौरमंडल की यात्रा करने वाली पहली ज्ञात वस्तु का अतीत बहुत मुश्किल भरा रहा है और इसी कारण यह अव्यवस्थित ढंग से इधर-उधर उठती-गिरती रही है। यह बात एक अध्ययन में कही गई है। इस वस्तु ने अक्तूबर में हमारे सौरमंडल के बीच से उड़ान भरी, जिसे पहले एक पुच्छल तारा माना गया, लेकिन बाद में खुलासा हुआ कि यह सिगार के आकार का क्षुद्रग्रह था।

गुलाबी नगरी में पैडमैन का असर, इस ऐप से महिलाओं को फ्री सैनेटरी नैपकिन्स देंगे युवा

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट में अनुसंधानकर्ता अक्तूबर से इसकी चमक का विश्लेषण कर रहे हैं। उन्होंने पाया कि 'ओउमुआमुआ' नाम का यह क्षुद्रग्रह जब-तब चक्कर नहीं लगाता जैसा कि हम अपने सौरमंडल में ज्यादातर छोटे क्षुद्रग्रहों और वस्तुओं के बारे में देखते हैं। इसके बजाय यह संभवत: अरबों साल से अव्यवस्थित ढंग से उठ-गिर रहा है तथा चक्कर लगा रहा है।

हालांकि इसके सटीक कारण के बारे में कहना मुश्किल है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि 'ओउमुआमुआ' अपने खुद के परिवेश से बाहर अंतरातारकीय अंतरिक्ष में फेंके जाने से पहले एक अन्य क्षुद्रग्रह से टकराया होगा। वैज्ञानिक अब तक इसके विभिन्न हिस्सों पर इसके रंग में भिन्नता को लेकर माथापच्ची कर रहे हैं।

पांच साल की मासूम के साथ हुई घिनौनी हरकत, आरोपी गिरफ्तार

हालांकि अध्ययन में अब खुलासा हुआ है कि इसकी सतह चितकबरी और धरती पर स्थापित दूरबीन की कैद में आया इसका लंबा अग्रिम भाग लाल है। इसका शेष हिस्सा मैली बर्फ जैसे तटस्थ रंग का है।

राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है शिवरात्रि का त्यौहार

शर्मसार! किशोरी का वीडियो बनाकर की ऐसी घिनौनी हरकत

सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने का आरोपी बसपा नेता गिरफ्तार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.