अर्जेंटीना में नई सारापोड प्रजाति के डायनासोर की खोज

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 10:17:12 AM
The discovery of new Sarrapod species dinosaur in Argentina

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ब्यून्स आयर्स। स्पेन और अर्जेंटीना के जीवाश्म वैज्ञानिकों के करीब 11 करोड़ वर्ष पहले देश के मध्य में निवास करने वाले डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है। इसमें तीन अलग अलग डायनासोर के जीवाश्म मिले है जो सारापोड्स के शाकाहारी समूह की प्रजातियों से संबंधित हैं। इन्हें डिप्लोडोकस और ब्रोंटोसॉरस के तौर पर बेहतर तरीके से जाना जाता है।


दो सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों का चक्कर लगाने वाले नासा के डॉन अंतरिक्षयान का मिशन हुआ समाप्त

नई प्रजाति को लावाकाटिसोरस एग्रीओनसीस का नाम दिया गया है। अर्जेंटीना के एजिडिओ फेरूग्लिओ संग्रहालय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक शोध परिषद के शोधकर्ता जोस लुइस कार्बालिडो ने शुक्रवार को बताया, ''हमें सबसे अधिक हड्डियां मिली जिसमें नाक के आगे का हिस्सा, जबड़े, बहुत सारे दांत, आंखों के कोटरों के साथ गर्दन, पूंछ और पीठ के हिस्से भी पाये गये। इस तरह से पूरी ढांचे को फिर से बनाने में सक्षम हैं।"

धन की देवी लक्ष्मी की सवारी उल्लू पर मंडराते संकट पर चंबल में अलर्ट

जीवाश्म वैज्ञानिकों ने बताया कि व्यस्क डायनासोर का जीवाश्म करीब 12 मीटर लंबा रहा होगा और दो कम उम्र के डायनासोर छह से सात मीटर के होंगे। ये सभी डायनासोर एक समूह में रहते थे और एक साथ मारे गये होंगे। स्पेन की जारगोजा विश्विविद्यालय के जोस इग्नासिओ कनुडो की अगुवाई में किए गए अध्ययन में कहा गया, ''एक व्यस्क और दो कम उम्र के डायनासोर के समूह विस्थापन के पहले रिकॉर्ड को भी दर्शाती है।" - एजेंसी

जयपुर मोम संग्रहालय में लगा हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह का पुतला

चीन में मिले आठ हजार साल पुराने ग्राम स्थलों के खंडहर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.