बड़े अनोखे हैं ये म्यूजियम, यहां देखने लायक है बहुत कुछ

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 12:37:25 PM
These museums are Unique, There is a lot to see here

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। म्यूजियम एक ऐसी जगह होती है जहां पर आपको पुरानी से पुरानी चीजों को देखने को मिल जाएंगी। कुछ म्यूजियम फिल्म जगत से जुड़ी जानकारियों के लिए ही बनाए गए हैं। इन म्यूजियमों में आपको पूरी दुनिया के फिल्म जगत से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। अगर आप नई-पुरानी और एडवांस फिल्मी टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां आ सकते है। हम आपको यहां कुछ ऐसे ही खास म्यूजियमों के बारे में बता रहे हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में ......

जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है पन्ना टाइगर रिजर्व की सबसे उम्रदराज इस हथिनी का नाम

हॉलीवुड म्यूजियम :-

हॉलीवुड सिटी में स्थित यह म्यूजियम वर्ल्ड सिनेमा की राजधानी के नाम से जाता जाता है। यहां हॉलीवुड की प्रमुख फिल्मों का कैमरा, कॉस्ट्यूम, प्रिंट और कई पुरानी चीजें संग्रह की गई हैं। इन्हें देखने के लिए लाखों की संख्या में विजिटर यहां आते हैं। 

लंदन फिल्म म्यूजियम :-

2008 में बनाए गए इस म्यूजियम को मवीयम ऑफ लंदन के नाम से जाना जाता है। इसमें कई फिल्मों के प्रिंट, कॉस्ट्यूमस और फिल्म सेट्स देखने को मिलते हैं। जो दर्शक सिनेमा जगत की एडवांस टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए ये उपयुक्त स्थान है। 

भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपने एक सींग वाले गैंडें के लिए जाना जाता है काजीरंगा नेशनल पार्क

म्यूजियम ऑफ सिनेमा :-

म्यूजियम ऑफ सिनेमा बहुत ही पुराना है, इसकी स्थापना पेरिस शहर में 1936 में की गई थी। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म अर्काइव है। पूरी दुनिया के सिनेमाओं की फिल्मों की कॉपी आपको यहां पर मिल जाएंगी।

OMG : इन देशों के पास नहीं है अपनी करंसी, दूसरे देशों की करंसी से चलाना पड़ता है काम

दिन में दो बार गायब होता है गुजरात का ये मंदिर, देशी और विदेशी पर्यटकों की रहती है भीड़

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.