चीन के इस पुल का मुकाबला नहीं कर सकता दुनिया का कोई भी पुल

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Dec 2018 02:27:23 PM
This bridge of China is the most dangerous and long

इंटरनेट डेस्क। भारत अभी तकनीक के मामले में चीन से पीछे है, चीन की इमारतें और यहां के पुल देखते ही बनते हैं। जितने भी ऊंचे पुल हैं उनमें से अधिकतर पुल चीन में हैं। चीन में दुनिया का सबसे खतरनाक और लंबा पुल है, इस पुल की लंबाइ 565 मीटर है और यह निझु नदी घाटी के ऊपर बना हुआ है। यह पुल दक्षिणी-पश्चिमी पहाड़ी प्रांतों युन्नान और गुईझू को जोड़ता है। 

प्राचीन इतिहास को जानने की इच्छा रखने वालों के लिए बहुत महत्व रखता है 18वीं शताब्दी का ये किला 

आपको बता दें कि इस पुल का निर्माण कार्य 2013 में शुरू हुआ और सितंबर 2016 में ये पुल बनकर तैयार हुआ। इस पुल को बनाने में तीन साल और करीब 10 अरब रूपए लगे। इस पुल का नाम बैइपानजियांग रखा गया है। गौरतलब है कि इससे पहले मध्य चीन के हूबेई प्रांत में बना सी डू रिवर ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल हुआ करता था।

यहां पर नहीं हो सकती किसी की मौत, लगी हुई है पाबंदी

इस पुल के निर्माण के बाद ये पुल दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बन गया है। जबसे इस पुल को आम जनता के लिए खोला गया है तभी से ये आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस पुल को देखने के लिए देशी और विदेशी सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है। 

यहां खुले में घूमते हैं शेर, लोगों से हाथ मिलाकर करते हैं हाय-हैलो

इस किले में मौजूद है लोहे को सोना बनाने वाला पारस पत्थर, जिन्न करता है रखवाली



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.