दो देशों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है ये अनोखा झरना

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 12:34:05 PM
This unique waterfall attracts the beauty of the two countries.

इंटरनेट डेस्क। बारिश के मौसम में झरनों की खूबसूरती देखने लायक होती है, प्रत्येक झरने की अलग खासियत होती है, जिसके कारण वह पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र होता है। हम आपको यहां एक ऐसे खास झरने के बारे में बता रहे हैं जो दो देशों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। दो देशों के बार्डर पर होने के कारण ये झरना पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। आइए जानते हैं इस अनोखे झरने के बारे में ...........

पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन

इस खास झरने का नाम मोकानो फॉल्स है, दो देशों के बीच बंटा हुआ मोकानो फॉल्स अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच का बार्डर है। इस झरने को दोनों देशों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है, जहां अर्जेंटीना में इसे मोकानो फॉल्स कहा जाता है वहीं ब्राज़ील में यह इग्वाजू फॉल्स के नाम से प्रसिद्ध है।

अनोखा देश यहां पर 23 घंटे का होता है दिन, दूसरे देशों से अलग हैं यहां के कायदे-कानून

ये विश्व का एक अकेला ऐसा वाटरफॉल है जो नदी के बराबर में बहता है। इसकी लम्बाई 3 किलोमीटर और ऊंचाई 25 मीटर है। मोकानो फॉल्स का बहाव 5 महीने के लिए कम हो जाता है और इसी दौरान लोग यहां पर वाटर स्पोर्ट का मजा लेने के लिए आते हैं। इस खुबसूरत प्राकृतिक जगह पर दोनों देशों ने पार्क भी बनाए हैं। तीन हजार मीटर लम्बे इस झरने पर यहां के रहने वाले लोग स्विंमिंग पूल का मजा भी लेते हैं। वहीं वीकेंड में यहां पर पर्यटकों की खासा भीड़ रहती है। 

पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं राजस्थान के इस शहर की हवेलियां , पर्यटकों को पसंद आता है यहां का शांत माहौल

दिन में दो बार गायब होता है गुजरात का ये मंदिर , देशी और विदेशी पर्यटकों की रहती है भीड़


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.