विश्वास कम होगा तो अंध विश्वास बढ़ेगा

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 09:36:50 AM
Believing will diminish if confidence will increase

यह सीधी और सरल बात है कि विश्वास का लेवल जितना ऊंचा होगा। अंध विश्वास का लेवल उतना ही नीचा होगा विश्वास के न होने का मतलब है अंध विश्वास का पक्का होना। जैसे जैसे मन कमजोर होता है विचारों में भी कमजोरी आने लगती है, हर बात में शंका नजर आने लगती है और शंका अपने साथ भय को भी साथ लाती है और भय को तो विश्वास का वातावरण तैयार नहीं करता है। विश्वास के लिए सबसे जरूरी है अपनी क्षमताओं पर पूरा विश्वास होना, अपनी शारीरिक और मानसिक योग्यताओं को किसी से भी कम नहीं आंकना, परिस्थितियों को दोष नहीं देना, समय को दोष नहीं देना, भाग्य को बीच में नहीं लाना और दिनमान खराब जैसी बाते नहीं करना है। अगर कोई युवा ऐसी बातों को अपने मन मस्तिष्क मेंरचा बसाकर रखता है तो फिर वह पूरे आत्म विश्वास से भरा होता है।

मान लिजिए किसी परिवार का कोई सदस्य किसी बीमारी से ग्रसित हो गया उसके सम्पर्क से परिवार के अन्य सदस्य भी बीमारी से ग्रसित हो गये हो और बार बार दवाइयों के सेवन से भी अच्छे नहीं हो रहे हो तो फिर उनका विश्वास डिगमगाने लगता है और अंध विश्वास बढ़ने लगता है, और फिर यही से व्यक्ति के पतन की शुरूआत होने लगती है। व्यक्ति व्यावहारिकता को नकारने लगता है वास्तविकता से परे जाने लगता हे और अंत में हार जाता है। इसी तरह यदि कोई व्यक्ति अपनी परीक्षाओं मतें बार बार असफल हो रहा हो तो वह भी अपने विश्वास को खाने लगता है और शॉर्टकट तथा सफल होने के अन्य तरीके ढूंढ़ने लगता है।

आदमी आदमी को अपनी समस्या बांटता है, दर्द के बारे में विस्तार से चर्चा करता है नसीब को दोष द ेता है और यही वजह होती है कि वह अपने विश्वास को नहीं रख पाताहै। सफलता का सीधा सम्बन्ध विश्वास से है, सफल जीवन का सीधा सम्बन्ध विश्वास से है लगातार आगे बढ़ने का सम्बन्ध विश्वास से है, अच्छे से सम्बन्ध बने रहने का सम्बन्ध विश्वास से है और स्वस्थ रहने का सम्बन्ध भी आत्म विश्वास ेस है। विश्वास टूटेगा सब कुछ टूट जायेगा और विश्वास रहेगा सब कुछ जुड़ा रहेगा।

प्रेरणा बिन्दु:- 
विश्वास है तो अंध विश्वास नहीं है, विश्वास है तो असफलता नहीं है अर्थात सफलता है और समग्र जीवन सफल हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.