हर व्यक्ति अपने जीवन को महान बना सकता है

Samachar Jagat | Friday, 19 Apr 2019 04:40:14 PM
Every person can make their life great

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

हर कोई मानव जीवन को अनमोल मानता है और यह अच्छे से जानता भी है कि मानव जैसा जीवन दूसरा कोई इस सृष्टि में नहीं है। फिर इसे महान बनाना तो मनुष्य का प्रथम दायित्व है लेकिन यह अलग बात है कि वह इसे बहुत नीचे तक ले जाकर भी अच्छा बनना चाहता है। हर व्यक्ति की यह अजीज इच्छा होती है कि वह और ऊपर उठे, उन्नति करे, सफलताएं हासिल करे और सबसे महान बने। लेकिन आज यह यक्ष प्रश्न सीधा खड़ा दिखाई दे रहा है कि कितने लोग हैं इस दुनिया में जो महान बने हैं या फिर महान बन रहे हैं।

जब इसके मूल में जाया जाता है तो निष्कर्ष निकलकर आता है कि केवल अच्छा बोलने से, अच्छी बातें करने से, अच्छी सोच रखने से, अच्छे कपड़े पहनने से, अच्छे घर में रहने से या फिर सभी अच्छी सुविधाओं को काम में लेने से महान नहीं बना जा सकता है।
महान और सार्थक जीवन के लिए तो इन सब चीजों के साथ-साथ अच्छे कर्म करने पड़ते हैं, खूब मेहनत करनी पड़ती है, सर्वहित की भावना रखनी पड़ती है, दूसरों के लिए काम करना पड़ता है, त्याग करना पड़ता है, आत्मानुशासन को आधार बनाना पड़ता है, किसी विशेष प्रोजेक्ट पर काम करना पड़ता है, विचारों से महान बनना पड़ता है, सोच को सकारात्मक रखना पड़ता है, सहयोग को अपनाना पड़ता है, जुनून के साथ आगे बढ़ना पड़ता है, संघर्ष से उच्चतम शिखर को छूना पड़ता है और महानतम लोगों को अपना रोल मॉडल मानना पड़ता है तब कहीं जाकर महानता की ओर जाने की पगडंडी बनती है और यही पगडंडी संकल्प, समर्पण और सृजन से जीवन को सार्थक और सफल बना देती है।

इसके लिए सबसे जरूरी बात है कि अपने आपको सक्षम मानने की, सफल मानने की, योग्य मानने की और खुद पर विश्वास करने की। जिसने खुद पर विश्वास किया उसी ने जीवन के संघर्ष को पास किया और जिसने दूसरों को सक्षम माना और खुद की शक्तियों पर विश्वास नहीं किया, उसने सभी को निराश किया।

प्रेरणा बिन्दु:- 
गम आएंगे तम आएंगे
लेकिन क्या हम थम जाएंगे
चलने में ताकत वायु सी
जहां चाहें हम पहुंच जाएंगे।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.