पहली बार वोट डालने वालों पर फेसबुक का सबसे ज्यादा असर

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Dec 2018 04:12:16 PM
Facebook's biggest impact on voters for the first time

चुनावों पर सोशल मीडिया के बढ़ते असर को देखते हुए हर छोटे-बड़े राजनीतिक दल ने फेसबुक-ट्विटर जैसे मंचों पर पूरी ताकत झोंक दी है। खासकर युवाओं पर राजनीतिक दलों का सबसे ज्यादा जोर है। एक अखबारी अध्ययन में भी सामने आया है कि फेसबुक पहली बार वोट डालने वालों पर सबसे ज्यादा असर डालता है और उनका राजनीतिक रुख तय करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अध्ययन के मुताबिक फेसबुक पहली बार वोट करने वाले यूजरों पर सबसे ज्यादा असर डालता है। वर्ष 2019 के चुनाव में 14 करोड़ भारतीय ऐसे होंगे, जो पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से करीब 7.5 करोड़ के फेसबुक अकाउंट पहले से ही है। अगर 2019 की बात करें तो भारतीय यूजरों में 28 फीसदी 18-22 आयु वर्ष के होंगे। फेसबुक के यूजर में सबसे बड़ी संख्या पुरुषों की है और उनमें भी शहरी इलाकों में रहने वाले 30 साल से कम उम्र के युवाओं की। युवाओं की इसी फौज को ध्यान में रखते हुए राजनीतिक दल चुनाव में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी खबरें तस्वीरों और वीडियो का प्रचार करते हैं। 

अध्ययन के मुताबिक भारत में फेसबुक पर 77 फीसदी यूजर प्रोफाइल पुरुषों के हैं, जबकि वैश्विक स्तर पर यह 57 फीसदी है। यह दिखाता है कि सोशल मीडिया मंचों पर भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों का वर्चस्व ज्यादा है। यह दिखाता है कि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी पुरुषों और महिलाओं में असमानता हावी है और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डिजिटल जेंडर गैप पैमाने पर भारत दुनिया के 178 देशों में 170वें नंबर पर है। चुनाव आयोग ने फेक न्यूज के विधानसभा चुनाव पर गलत असर को रोकने के लिए सोशल साइटों को तमाम निर्देश दिए हैं। यही नहीं दुनिया भर में भी फेक न्यूज को रोकने का दबाव बढ़ रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त रहे ओपी रावत ने भी सोशल मीडिया के चुनावी प्रक्रिया पर असर को सबसे बड़ी चुनौती करार दिया था। उन्होंने कहा था कि वोटरों को लालच देने के बजाए राजनीतिक दलों द्वारा अब तकनीक बिग डाटा कंपनियों की सेवाएं ली जा रही है।

 यहां यह बता दें कि फेसबुक पर 30 साल से कम उम्र के भारतीय यूजर 63 फीसदी है। 20 साल से 24 वर्ष की आयु के 55 फीसदी यूजर है। 55 से 59 वर्ष की आयु के 7 फीसदी फेसबुक यूजर है। भारतीय फेसबुक यूजर 81 फीसदी 4 जी नेटवर्क से लैस है। तेलंगाना की कुल आबादी में 19 फीसदी आबादी हैदराबाद की है। 57 फीसदी फेसबुक यूजर तेलंगाना के हैदराबाद के ही है। दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) की 63 फीसदी आबादी फेसबुक पर है। बिहार की 17.8 फीसदी आबादी अभी फेसबुक पर है। 27 करोड़ भारतीय फेसबुक यूजर 18 से 65 वर्ष की आयु वर्ग के हैं। मतदाताओं की कुल आबादी में 36 फीसदी हिस्सा फेसबुक यूजर का है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.