दिल से की गई प्रार्थना बहुत कारगर होती है

Samachar Jagat | Friday, 12 Oct 2018 04:17:38 PM
Heart prayer is very effective

कहा जाता है कि प्रार्थना में शक्ति होती है, सुना जाता है कि प्रार्थना में शक्ति होती है और प्रार्थना जब दिल से की जाती है, पूरे मनोयोग से की जाती है तो फिर ऐसी प्रार्थना से तो चमत्कार तक हो जाते हैं। क्योंकि ऐसी प्रार्थना में सरलता होती है, सच्चाई होती है, भलाई होती है, सर्व कल्याण की भावना होती है और फिर चहुंओर सुख-शांति-समृद्धि की किरणे सबको सुखद अहसास करवाती है। लेकिन यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है कि आज कितने लोग हैं जो सच्ची प्रार्थना करते हैं, सबके लिए प्रार्थना करते हैं, सर्वकल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं और वह भी नियमित। 

जब-जब व्यक्ति गहरे संकट में फंसता है, परेशानी से विचलित हो उठता है, संकट उसे घेर लेता है, प्राकृतिक आपदाएं उसका दम तोड़ देती है, बीमारी उसका गला घोंट देती है और छल-प्रपंच उसको तार-तार कर देते हैं और ऐसे में ही उसे श्रीप्रभु याद आते हैं, देवी-देवता याद आते हैं, मदद करने वाले याद आते हैं, अपने याद आते हैं और याद आते हैं प्रार्थना, दुआ और मौन। और यह भी तय है कि उस प्रार्थना से उसके संकट भी मिटते हैं, अपने भी मिलते हैं और दिल को तसल्ली भी मिलती है लेकिन यहां यह बहुत महत्वपूर्ण है कि  ऐसी प्रार्थना यदि नियमित हो तो फिर संकट आएंगे ही नहीं। सच्ची प्रार्थना वही जो दिल से निकले और मुंह नहीं बोले, दिल बोले और जब दिल बोलता है तो फिर प्रार्थना बहुत कारगर होती है और दिलों तक पहुंचती है।

नियमित प्रार्थना करें उनके लिए जो असाध्य बीमारी से जूझ रहे हैं, नियमित प्रार्थना करें उनके लिए जो प्राकृतिक आपदा में सब कुछ खो चुके हैं, उनके लिए प्रार्थना करे जो वृद्धाश्रमों में एक-एक सांस बमुश्किल से रहे हैं, उनके लिए प्रार्थना करे जो अनाथ है और उनके साथ कोई नहीं हैं, उनके लिए प्रार्थना करे जो सीमा पर प्राकृतिक आपदाओं के बीच देश की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती दे रहे हैं, उनके लिए प्रार्थना करे जो देश के सम्मान को, विकास को बुलंदियां देने का हरदम प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए प्रार्थना करे जो मानवता की रक्षा में अपने हितों को भूलाकर दिन रात लगे हुए हैं और उनके लिए भी प्रार्थना करे जो सम्पूर्ण सृष्टि-प्रकृति के हित में काम कर रहे हैं फिर देखिए, आपके जीवन में आनंद ही आनंद भर जाएगा और आपका हमेशा सर्वकल्याण में लगे रहने का मन करेगा। बस केवल और केवल हर रोज अलसुबह नियमित रूप से सर्वकल्याण की भावना में खो जाइए, दिल से प्रार्थना कर दीजिए, आपकी ऐसी प्रार्थना आपके जीवन में चमत्कार कर देगी। आइए, एक प्रार्थना उनके लिए करे जिनके दर्दां की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
न केवल खुद को सुख-शांति और समृद्धि देने के लिए बल्कि सम्पूर्ण मानवता को सुख-शांति देने के लिए प्रार्थना से सस्ता और सफल दूसरा कोई माध्यम नहीं है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.