जिंदगी आसान और महान है

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 09:54:47 AM
Life is easy and great

जिंदगी उतार-चढ़ाव है, जिंदगी संघर्ष है, सागर है , महासागर है, इम्तिहान है, इसकी राह फिसलन भरी है, जिंदगी दर्दांे का दस्तावेज है और जिंदगी का प्रत्येक पृष्ठ आनन्द है ऐसा कहते हैं बहुत से लोग जिंदगी के बारे में। लेकिन हम कहते हैं कि जिंदगी न तो जटिल है न कुटिल है और न ही यह सामान्य है, यह तो बहुत आसान और महान है यदि कोई इसे ऐसा माने तो। चूंकि जिंदगी में संतुलन आना बहुत जरूरी है इसके बिना न तो यह आसान बन सकती है और न ही यह महान बन सकती है। इसके लिए बहुत सारी चीजें होती है जिनका पालन करने से यह आसान भी हो सकती है और महान भी हो सकती है।

 सबसे पहला काम यह हो सकता है कि जो भी काम हाथ में ले उसे पूरे संकल्प और जुनून के साथ करें, नियमित करें, समय सीमा में करें पूरे मनोयोग से करें और इससे भी बड़ी बात तो यह है कि आत्मविश्वास से करें। फिर देखिए जिंदगी आसान ही नहीं महान से महान बनती चली जाएगी।

दूसरी सबसे बड़ी बात जो करनी होती है वह अधिक काम एक साथ लेने की बजाय कुछ कम काम हाथ में लें और उन्हें समय सीमा में तय करें। कम काम हाथ में लेने से सबसे बड़ा फायदा जो होता है वह ऐसे कामों पर अधिक ध्यान दिया जाता है। एक बार में केवल एक ही काम ही हाथ में लें, उसे पूरा होने पर फिर दूसरा काम हाथ में लें। एक और महत्वपूर्ण बात है जिंदगी को आसान और महान बनाने के लिए इसमें काम करने का तरीका शॉर्ट कट वाला नहीं हो, बेशक वह लंबा हो लेकिन हो सही रास्ता। जब व्यक्ति लंबा चला है तो यह हो सकता है कि वह धीरे चलता हो, उसको पहुंचने में समय लग रहो हो, लेकिन यह तय है कि वह अपने उद्देश्य मे अवश्य सफल होगा। धीमे और छोटे बदलाव ही बड़े बदलावों की नींव होते हैं। एक और महत्वपूर्ण बात जो जिंदगी को आसान बनाने के लिए होती है उसे कहते हैं प्रतिभा।

 आपकी प्रतिभा ही आपकी कामयाबी है। आप अपनी प्रतिभा को कम कैसे आंक सकते हैं, यदि आपने अपनी क्षमता और प्रतिभा को कम मान लिया तो फिर दुनिया की कोई भी ताकत आपकी जिंदगी को न तो आसान कर सकती है और न ही महान कर सकती है। स्वयं को सक्षम मानना ही कामयाबी का रास्ता है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति न तो कामयाब हुआ है और न ही महान हुआ है। एक बात और है जिंदगी को आसान बनाने के लिए कि दूसरों के दृष्टिकोण भी सही होते हैं, उन्हें नजरअंदाज नहीं करें, दूसरों की सुनने की क्षमता का विकास करें यदि आप अपनी सुनने की क्षमता को बढ़ालेंगे तो फिर आपकी जिंदगी आसान होने के साथ-साथ महान भी होती चली जाएगी। आइए अपनी इस खूबसूरत जिंदगी को बहुत आसान और महान बनाकर इसे सार्थक करें।

प्रेरणा बिन्दु:- 
संघर्ष तभी है जब जिंदगी है, इम्तिहान तभी है जब जिंदगी है और जिंदगी तभी है जब वह आसान है और जब जिंदगी आसान है तो फिर वह महान भी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.