जिंदगी कई चीजों को बैलेंस करने का नाम है

Samachar Jagat | Saturday, 02 Mar 2019 11:38:47 AM
Life is the name of balancing many things

एक समय में कई चुनौतियां और संभावनाएं आपका इंतजार करती है, आपकी ताकत आपके फैसलों में छिपी होती है क्योंकि फैसले ही आपकी दिशा और दशा तय करते हैं। क्या, क्यों, कैसे और कब बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिंदगी का दूसरा नाम परिवर्तन है। आज जो सत्य दिखाई दे रहा है वह कल को झूठ हो सकता है। जिंदगी को एक नदी समझिए और उसे बहते रहना जरूरी है क्योंकि बहने से ही वह एक दिन सागर बन सकती है।

कोई भी समस्या जिंदगी में स्थायी नहीं होती है। क्योंकि आज तक का यह सार है कि बुरे से बुरा वक्त भी कभी ठहरा नहीं है। समस्या का मतलब ही हजारों समाधान होता है अर्थात् प्रत्येक समस्या अपने साथ हजारों समस्याएं लेकर आती है। जिंदगी उतनी ही खूबसूरत और सार्थक बनती जाएगी जितना की अच्छी और सार्थक चीजों को हम अपने जीवन में उतारते चले जाएंगे।

विश्वास आस जगाता है, विश्वासघात आघात देता है। एक तरफ विश्वास घर-परिवार, समाज, देश और दुनिया से जोड़ता है तो दूसरी तरफ विश्वासघात अंदर तक तोड़ता है। भूल होना स्वाभाविक है लेकिन एक भूल को बार-बार दोहराना अस्वाभाविक ही नहीं, वरन गलती और अपराध की श्रेणी में आता है।

खूबसूरत बनने के लिए खूबसूरत करना पड़ता है और खूबसूरत करने के लिए खूबसूरत सोच सृजित करनी पड़ती है और खूबसूरत सोच का दूसरा नाम खूबसूरत विचार है और खूबसूरत विचार खूबसूरत संस्कार से आते हैं और खूबसूरत संस्कार ही जीवन के सार हैं।
गलती हो जाने को दिल से स्वीकार करना वास्तव में स्वयं को क्षमा कर देना होता है और जो ऐसा करता है वह कभी एक गलती को दुबारा से नहीं करता है। दूसरों की गलती को जिससे आपको चोट पहुंची है, उसे माफ करना भी अपने आप में बड़ी बात है क्योंकि यहीं पर मानवता की असली परीक्षा होती है। चुनौतियां ही चरित्र को चमकाती है क्योंकि चुनौतियों ने ही आज तक सारे आविष्कार और बड़े-बड़े कारनामे किए हैं।

प्रेरणा बिन्दु:- 
व्यक्ति को दो बातें एक अच्छा इंसान बनाती है जिनमें प्रथम है क्षमा मांगना और दूसरी है क्षमा करना।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.