कर्नाटक विधानसभा चुनाव अभियान की कमान मोदी ने संभाली

Samachar Jagat | Monday, 16 Apr 2018 10:12:05 AM
Narendra Modi takes over as Karnataka assembly election campaign

 कर्नाटक में आगामी 12 मई को होने वाले राज्य विधानसभा के चुनाव अभियान में भाजपा के आधा दर्जन उप मुख्यमंत्रियों के साथ सौ से ज्यादा केंद्रीय नेता चुनाव प्रचार अभियान में हिस्सा लेंगे। पार्टी के चुनाव अभियान की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संभालेंगे। उनकी दो दर्जन से ज्यादा रैलियां और रोड शो किए जाने की संभावना है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पहले से चुनाव अभियान शुरू कर चुके हैं और मुख्य चुनाव प्रचार अभियान में सबसे ज्यादा सभाएं भी उनकी ही होगी। भाजपा ने राज्य में 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने बाद एक सप्ताह में बाकी उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर देगी। 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 12 अप्रैल को राज्य दौरे के साथ ही पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान शुरू होगा। शाह कर्नाटक के धारवाड़ में पार्टी के नेताओं के साथ संसद के बजट सत्र में लगातार व्यवधान के विरोध में उपवास पर बैठे। शाह ने इस अवसर पर कहा कि यह पहली बार हुआ कि सत्तारूढ़ दल हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है। लेकिन विपक्ष चर्चा से मुंह चुरा रहा है। शाह ने इसके साथ ही पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान की शुरुआत की। राज्य में 12 मई को मतदान है। राज्य के चुनाव अभियान में भाजपा के सभी दिग्गज हिस्सा लेंगे। पार्टी के सूत्रों के अनुसार प्रचार अभियान को राज्य के छह क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।

 हर क्षेत्र की रणनीति के मुताबिक ही अभियान चलाया जाएगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मध्यप्रदेश के शिवराजसिंह चौहान, महाराष्ट्र के देवेंद्र फडणवीस, छत्तीसगढ़ के रमनसिंह, त्रिपुरा का विप्लव देव, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर, गुजरात के विजय रूपानी का समय मांगा जा रहा है। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अस्वस्थता चलते प्रचार नहीं करेंगे। अन्य मुख्यमंत्रियों के भी जल्द कार्यक्रम बनाए जाएंगे। उप मुख्यमंत्रियों में सुशील मोदी, केशव मौर्य, निर्मल सिंह आदि भी प्रचार करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय नेताओं में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रक्षामंत्री, निर्मला सीतारमण, धर्मेन्द्र प्रधान, पीयूष गोयल, उमा भारती, नरेन्द्र सिंह तोमर, सुरेश प्रभु, स्मृति ईरानी, सदानंद गौड़ा, अनंत कुमार, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, थावर चंद गहलोत व मुख्तार अब्बास नकवी शामिल है।

 राज्य के बाहर के लगभग एक दर्जन नेताओं को चुनाव संबंधी समन्वय के काम की जिम्मेदारियां दी गई है। इन सभी को लगभग 20 दिन राज्य में रहना ेहोगा। भाजपा ने विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लागू की गई आचार संहिता की कुद शर्तों में ढील दिए जाने की मांग की है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडक़र की अगुवाई में भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल ने पिछले सप्ताह मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त से नई दिल्ली में मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। इसमें निजी भवनों की दीवारों पर लिखे गए नारों, माइक के इस्तेमाल के लिए आवेदन पत्र स्वीकार करने के लिए एकल खिडक़ी व्यवस्था के इंतजाम करने और वाहनों के प्रयोग से संबंधित मामले शामिल है। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि मंदिरों पर लगे झंडे हटाया जाना नियमों के विरुद्ध है। ज्ञापन में मांग की गई है कि अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि वे ऐसा न करें।

 प्रतिनिधि मंडल ने प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर के प्रयोग एवं अधिक वाहनों के  इस्तेमाल की अनुमति दिए जाने की अपील की है। प्रतिनिधि मंडल में जावड़ेकर के अलावा केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, लोकसभा सदस्य शोभा करंदलाजे, पीसी मोहन पूर्व उपमुख्यमंत्री आर. अशोक के अलावा अन्य नेता शामिल थे। भाजपा ने उन कयासों को खारिज किया है, जिसमें पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्ठ नेता एस.एस. कृष्णा के पार्टी छोड़ फिर कांग्रेस में शामिल होने की बात कही जा रही थी। भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री आर.अशोक ने नई दिल्ली में कहा कि इस तरह की खबरें निराधार है। इनमें कोई सच्चाई नहीं है। कृष्णा विदेश में है। उनसे जुड़ी खबरे बेबुनियाद है। उन्होंने कहा कि कृष्णा यदि चाहेे तो उनके परिवार के किसी सदस्य को बैंगलुरु या अन्य किसी सीट से टिकट देने को पार्टी तैयार है। यहां यह बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव भाजपा और वहां सत्तारूढ़ कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा बन गया है। इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव अभियान की कमान संभाली है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.