भाजपा की लोकसभा चुनाव के लिए नई रणनीति

Samachar Jagat | Friday, 08 Feb 2019 04:01:24 PM
New strategy for BJP's Lok Sabha elections

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लोकसभा चुनावों में नए तौर तरीके अपनाने वाली भाजपा मिशन 2019 के लिए रणनीति की तहत देश के सभी मतदाताओं तक केंद्र सरकार की उपलब्धियों को पहुुंचाएगी। वहीं देश के 10 करोड़ परिवारों की राय से संकल्प पत्र यानी चुनाव घोषणा पत्र तैयार करेगी। सभी मतदाताओं तक सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं को पहुंचाने के लिए पुस्तिका तैयार की जा रही है। जिसे बूथ कार्यकर्ता घर-घर पहुंचाएंगे। पार्टी की साहित्य निर्माण समिति व प्रचार-प्रसार समिति इस काम को देख रही है। भाजपा ने अपने बड़े नेताओं की सभा व सम्मेलनों के साथ विभिन्न स्तरों पर प्रचार-प्रसार तेज कर दिया है।


 दस करोड़ परिवारों की राय से संकल्प पत्र तैयार करने के लिए ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ’ नाम से अब तक का सबसे अनूठा व सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है। इसके तहत 7700 सुझाव पेटिकाएं लगाई जाएगी और 300 हाईटेक एलईडी रथ देशभर में जाएंगे। साथ ही साथ वेबसाइट, व्हाट्सएप व मिस्ड कॉल के जरिए भी लोग अपने सुझाव दे सकेंगे। सरकार की उपलब्धियां लोगों तक पहुंचाने के लिए पार्टी का मानना है कि विभिन्न तौर तरीकों से किए जा रहे प्रचार की तुलना में लिखित प्रकाशित सामग्री का प्रचार ज्यादा असरकारक होता है। इसलिए वह मोदी सरकार की उपलब्धियों की पुस्तिका का रूप देने जा रही है। पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि पुस्तिका को लोग अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही कभी भी इसे देखा और पढ़ा जा सकता है।

 पार्टी का कहना है कि पुस्तिका घर-घर पहुंचेगी तो परिवार का हर सदस्य पढ़ेगा। वहां पर आने-जाने वाले भी पढ़ेंगे और वह लंबे समय तक कई-कई बार पढ़ी जाती रहेगी। संकल्प पत्र तैयार करने के लिए 3 फरवरी से शुरू हुआ अभियान एक माह तक चलेगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व संकल्प समिति के अध्यक्ष केंद्रीय गृहमंत्र राजनाथ सिंह ने इस अभियान की शुरुआत की है। यह पहला मौका होगा, जबकि कोई राजनीतिक पार्टी लोगों की राय से उनकी इच्छाओं व आकांक्षाओं के अनुरूप लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र तैयार करेगी। भाजपा ने इसके लिए 300 रथ तैयार किए है, जो हाईटेक एलईडी से युक्त होंगे और हर राय पर एक -एक कार्यकर्ता होगा। इसमें सुझाव पेटी के साथ ही ऑनलाइन सुझाव देने की व्यवस्था होगी। देश के चार हजार विधानसभा क्षेत्रों में सुझाव पेटिकाएं भी लगाई जाएगी। यह पेटी उन क्षेत्रों मेें जगह-जगह जाएगी। आम जनता वेबसाइट, व्हाट्सएप व मिस्ड कॉल से अपने सुझावा दे सकेंगे। 

सरकार की उपलब्धियों को घर-घर पहुंचाने के लिए लोकसभा चुनावों की बनाई गई भाजपा की साहित्य निर्माण समिति और प्रचार समिति के अनुसार यह पुस्तिका हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही देश की सभी प्रमुख भाषाओं में होगी। ताकि हर व्यक्ति उसे पढ़ सके। पार्टी का मानना है कि प्रमुख भाषाओं में पुस्तिका छापे जाने से देश के लगभग सभी क्षेत्रों में हर आदमी तक पहुंच बनाने में आसानी होगी। इसमें पिछली सरकारों के आंकड़ों के साथ तुलना भी की जाएगी। भाजपा का मानना है कि मोदी सरकार के साढ़े चार साल ेमें सरकार के हिस्से में इतनी सारी उपलब्धियां है जो कांग्रेस की पिछली दो सरकारों के कार्यकाल से काफी ज्यादा है।

इनमें कुछ तो ऐसी योजनाएं है, जिनका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा और जो देश के विकास को कई गुना आगे ले जाएगी। संकल्प पत्र के लिए जिन विषयों पर जनता से राय मांगी जा रही है उनमें रामजन्म भूमि, गंगा जैसे विषयों को भी शामिल किया गया है, लेकिन अनुच्छेद 370 व समान नागरिक संहिता का उल्लेख नहीं है। भाजपा के विभिन्न मुद्दों में विचारधारा के लिहाज से जो तीन मुद्दे अहम माने जाते रहे हैं, उनमें केवल एक रामजन्म भूमि का जिक्र होना व बाकी दो अनुच्छेद 370 व समान नागरिक संहिता का उल्लेख न होना राजनीतिक दृष्टि से अहम है। 

संकल्प पत्र के लिए सारा डाटा एकत्र होने के बाद राज्य स्तर पर 20 लोगों की टीम इनका अध्ययन व संपादन करेगी। वह राज्य व केंद्रीय स्तर के मुद्दों को छांटेगी। सभी राज्यों से रिपोर्ट आने पर केंद्रीय स्तर पर 30 लोगों की टीम इनका अध्ययन व संपादन कर उन्हें संकल्प पत्र में शामिल करेगी। भाजपा नेतृत्व ने देश भर के कई अहम मुद्दों को 12 विभागों में बांटा है। हर विभाग की जिम्मेदारी उससे जुड़ी उप समिति को दी गई है। इनके विषयों में किसान, खेती, मजदूर, युवा, महिला, खेलकूद, एससीएचटी, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सुशासन, विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी आदि मुद्दे शामिल है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.