एटीएम में रात को नकदी नहीं

Samachar Jagat | Friday, 24 Aug 2018 12:23:36 PM
No cash at night in ATM

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कैश वैन और एटीएम लूट जैसी घटनाओं को बढ़ते देख गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि अगले साल से रात नौ बजे बाद किसी भी एटीएम में नकदी डालने का काम नहीं किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने इस फैसले के साथ ही कैश वैन की सुरक्षा को लेकर भी कई बदलाव किए है। गृह मंत्रालय ने जो आदेश जारी किए हैं उसके अनुसार हर कैश वैन में एक ड्राइवर के अलावा दो सुरक्षा गार्ड और दो एटीएम अधिकारी रखना जरूरी होगा। आदेश के अनुसार नकदी डालने या निकालने के दौरान चाय या भोजनावकाश के समय कम से कम एक हथियार बंद गार्ड को हमेशा नकदी वाली वैन के साथ रहना होगा।

 प्रत्येक कैश वैन में टीपीएस निगरानी उपकरण रखने का कहा गया है। इसके साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि कैश वैन में एक बार में 5 करोड़ से अधिक नकदी लेकर नहीं चले। आदेश में यह भी कहा गया है कि कोई भी निजी एजेंसी किसी भी व्यक्ति की नियुक्ति पुलिस जांच और पृष्ठभूमि की जानकारी लिए बिना नहीं कर सकेगी। प्रत्येक कैश वैन में कैश बॉक्स को अलग-अलग चैन के साथ बांधना होगा। चाबी अलग-अलग संरक्षक के पास रखनी होगी। कैश वैन में एक सुरक्षा अलार्म रखना होगा, जिसमें ऑटो डायलर तथा सायरन की सुविधा हो। कैश वैन में हूटर, आग बुझाने का यंत्र और इमरजेंसी लाइट भी रखनी जरूरी होगी। 

मंत्रालय ने कहा है कि नकदी परिवहन के लिए एजेंसियों को निजी सुरक्षा उपलब्ध करानी होगी। उन्हें आवश्यक संख्या में प्रशिक्षित कर्मचारियों की मदद लेनी होगी। मंत्रालय का मानना है कि नकदी पहुंचाने वाली एजेंसियों के पास भारी मात्रा में पैसा होता है। कई बार तो एजेंसियां पूरी रात नकदी अपने कैश वाल्ट में रखती है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) 8 फरवरी 2019 से लागू होगी। अधिसूचना के अनुसार कैश वैन, कैश वॉल्ट और एटीएम धोखाधड़ी के मामले बढ़ने के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है। फैसले के तहत शहरों में किसी भी एटीएम में रात नौ बजे के बाद नकदी नहीं डाली जाएगी। 

इसी तरह ग्रामीण इलाकों में स्थित एटीएम में शाम छह बजे तक ही नकदी डालने का काम किया जाएगा। इतना ही नहीं नक्सली हिंसा प्रभावित इलाकों के एटीएम में तो महज शाम चार बजे तक ही नकदी डालने के निर्देश है। इसके बाद एटीएम में डालने के लिए नकदी ले जाने की इजाजत नहीं होगी। नोटों का परिवहन बख्तरबंद वाहनों में ही किया जाएगा।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि शहरी इलाकों में रात्रि नौ बजे बाद न तो एटीएम में नकदी डाली जा सकेगी और न ही नोटों का परिवहन किया जा सकेगा। जैसा कि पूर्व में कहा गया है ग्रामीण इलाकों के लिए यह समय सीमा शाम छह बजे की है। यहां यह बता दें कि देश भर में 8 हजार कैश वैन निजी कंपनियों की चलती है और इनसे हर रोज 15 हजार करोड़ रुपए की नगदी भेजी जाती है। इसीलिए कैश वैन और एटीएम लूट जैसी घटनाओं को बढ़ते देख यह अधिसूचना जारी की है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.