व्यक्ति का दिमाग उपजाऊ खेत की तरह है

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 03:22:19 PM
person's mind is like a fertile farm

जिंदगी एक खेत सी
बड़ी अनमोल है चीज
उग आए वैसी फसल
बोओ जैसे बीज

मानव का मस्तिष्क एक उपजाऊ खेत की तरह होता है। जिस प्रकार से एक उपजाऊ खेत में जैसे भी बीज बोएंगे, वैसी ही फसल उग आएगी अर्थात खेत आम के बीज को भी उगा देगा और कंटीली झाड़ी के बीज को भी उगा देगा। लेकिन यह तय बात है कि आम के बीज को वह खेत कंटीली झाड़ी में नहीं उगाएगा और न ही कंटीली झाड़ी को आम के रूप में। और यही एक मात्र कारण है कि एक व्यक्ति दुखी है तो एक व्यक्ति बहुत सुखी है, एक व्यक्ति असफल है जबकि दूसरा व्यक्ति बहुत सफल है, एक व्यक्ति गरीब है जबकि दूसरा व्यक्ति बहुत अमीर है, एक व्यक्ति मूर्ख है जबकि दूसरा व्यक्ति बहुत विद्वान है, एक व्यक्ति ईष्र्या से भरा हुआ है जबकि दूसरा व्यक्ति प्रेम से भरा हुआ है, एक व्यक्ति बेरोजगारी का रोना रो रहा है जबकि दूसरे के पास हजारों बड़े अवसर सामने खड़े हैं, एक व्यक्ति डाकू-लुटेरा है तो दूसरा साहूकार है।

वे सब बड़े अंतर व्यक्ति के दिमाग में अवचेतन मन में, दिमाग के सृजनशील अंग में डाले गए विचारों के कारण है, स्थापित की गई भावनाओं के कारण है। इसके अलावा और कोई दूसरा कारण नहीं है। क्योंकि कप्तान जहाज को जिस दिशा में ले जाएगा वह उसी दिशा में जाएगा यदि वह उसे सही दिशा में ले जाएगा तो वह मंजिल तक जरूर पहुंचेगा और यदि कप्तान ने उसे गलत दिशा में मोड़ दिया तो वह मंजिल पर तो कभी पहुंचेगा ही नहीं बल्कि तूफानों और चट्टानों से टकराकर नष्ट भी हो जाएगा। 

बस यही स्थिति मनुष्य की है यदि उसने अपने दिमाग के सृजनशील हिस्से अर्थात अवचेतन मन में अच्छे, सार्थक, पोजिटिव और रचनात्मक विचार स्थापित कर लिए तो उसे उसकी मंजिल अवश्य मिलेगी और वह दूसरों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बन जाएगा और यदि इसके ठीक विपरीत नकारात्मक विचारों को स्थापित कर दिया तो फिर उसके मंजिल पर तो पहुंचने का सवाल ही नहीं वह अपनी जिंदगी को एक पल भी खुशी का नहीं दे सकेगा।

प्रेरणा बिन्दु:- 
व्यक्ति के दिमाग से अधिक सृजनशील कुछ भी नहीं है यह विचारों की फसल तैयार करने में कुछ ही पल लेता है- फिर चाहे विचार अच्छे हों या बुरे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.