आत्म-सुझाव की सही दिशा भय को भगा देती है

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Oct 2018 04:50:17 PM
right direction of self-suggestion drives fear

एक बार एक बहुत प्रतिभाशाली युवा गायिका थी जिसका नाम जेनेट आर. था। एक दिन उसे ओपेरा प्रॉडक्शन में एक महत्वपूर्ण भूमिका के लिए ऑडिशन देने के लिए जाने का अवसर मिला। उसके लिए यह एक बहुत बड़ी बात थी, वह इसका बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करने लगी लेकिन इसके साथ ही वह आशंकित भी बहुत थी। क्योंकि इससे पहले उसने तीन-चार बार निर्देशकों के सामने ऑडिशन दिया था, लेकिन वह बुरी तरह से असफल हो गई थी। 

उसके असफल होने का मात्र एक ही कारण था और उसका नाम था भय, आशंका। वह खुद से कहती थी कि जब मेरे गाने का मौका आएगा तो मैं बिल्कुल भी अच्छा नहीं गा पाऊंगी जबकि उसकी आवाज बहुत अच्छी थी। इसके अलावा वह स्वयं से बार-बार कहती थी कि लोग मेरी आवाज को कतई पसंद नहीं करेंगे, लोग मेरे गाने के दौरान हुटिंग करने लगेंगे, मैं बहुत नर्वस हूं और मेरा सलेक्शन नहीं हो पाएगा और मैं निश्चित रूप से असफल हो जाऊंगी।

अब जो उसका भीतरी मन था, उसने उसके इस प्रकार के सभी सुझावों को स्वीकार कर लिया और फिर उस पर काम करना शुरू कर दिया और उन आग्रहों-सुझावों को सच करने में जुट गया और उन्हें परिस्थितियों में बदल दिया। उसका भय, उसकी आशंकाएं हकीकत में बदल गई और वह बुरी तरह से असफल हो गई। 

लेकिन उसने अगली बार अपनी नकारात्मक सुझावों से तौबा कर ली और सकारात्मक सुझावों को अपने बाहरी मन में दोहराने लगी, कुछ इस तरह-मेरी आवाज बहुत अच्छी है, मेरी तैयारी बहुत अच्छी है, मेरा विश्वास बहुत ऊंचा है, मेरा हौसला गजब का है मेरी बॉडी लंग्वेज आकर्षक है और इन सुझावों के साथ वह अपने कमरे में रखी कुर्सी पर आराम से बैठ गई, अपने शरीर को पूरी तरह से ढीला छोड़ दिया और बहुत शांत-स्थिर होकर अपनी समस्त नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदल दिया। और परिणाम अबकी बार अलग थे और वह अच्छी तरह से कामयाब हुई। 

इसका मात्र एक ही कारण रहा कि उसके बाहरी मन के सुझावों को भीतरी मन में शत प्रतिशत सही मान लिया और फिर उन सभी पोजिटिव बातों को साकार करने में जुट गया और वह सफल हो गई बाहरी मन की सकारात्मक से।

प्रेरणा बिन्दु:- 
अपने बाहरी मन को हौसलों, हिम्मत और समृद्धि से हमेशा भर कर रखें, क्योंकि भीतरी मन बाहरी मन के सुझावों के अनुसार काम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.