भूतकाल का परिणाम वर्तमान और वर्तमान का परिणाम भविष्य

Samachar Jagat | Saturday, 16 Mar 2019 02:48:07 PM
The result of the past is the result of current and present future

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

समय और सोच तय करती है जीवन की दिशा और दशा। हर समस्या का समाधान समय है, समय के दिमाग में सब कुछ होता है वह कठिन से कठिन समस्याओं को हवा कर देता है। आज के सवाल में समय को लेकर जिज्ञासा आई है भविष्य को लेकर जिज्ञासा है युवाओं के मन में। सवाल- हम हमारा भविष्य कैसे तय करें?


जवाब- हमारा वर्तमान भूतकाल की सोच, भूतकाल की क्रियाएं, भूतकाल की योजनाएं और भूतकाल की रुचियों-अभिरुचियों का ही परिणाम है। आज की जो सोच है, आज की जो क्रियाएं हैं, आज की जो योजनाएं हैं और आज की जो रुचियां-अभिरुचियां हैं उसे वर्तमान कहते हैं और जो हम वर्तमान में कर रहे हैं वही हमारा भविष्य तय करेगा कि हमारा भविष्य कैसा होगा। आज जो भी हम सोचते हैं, जिसके भी बारे में विचार करते हैं फिर उसी के अनुसार हम योजनाएं बनाते हैं, उन योजनाओं के लिए फिर वैसा ही वातावरण तैयार किया जाता है और फिर वैसी ही क्रियाएं की जाती हैं और इन सबका असर इतना अधिक पड़ता है कि भविष्य की समस्त दिशा तय होती जाती है।
भविष्य को तय करने के लिए कुछ सावधनियां जरूर बरतनी चाहिए ताकि जीवन सुखद रहे, सार्थक रहे और समग्र रूप से सफल रहे। 

भविष्य को तय करने के लिए सबसे पहले अपने मन-मस्तिष्क में यह तय करना होगा कि मुझे किस क्षेत्र में जाना है, मुझे कौनसी विद्या के माध्यम से अपने जीवन को आगे बढ़ाना है। ऐसा मन-मस्तिष्क में तय करने के बाद फिर उस चयनित माध्यम जिसमें आपकी गहरी रुचि है, उसके बारे में, उसके स्काप्स के बारे में, उसकी सार्थकता के बारे में और उसकी वैद्यता के बारे में गहन चिंतन-मंथन करें, रुचि से उसका प्रशिक्षण पूरा करें, सब लोगों से सामंजस्य बैठाएं, फिर कड़ा परिश्रम करें फिर देखिए आपका केवल भविष्य ही तय होता नहीं जाएगा बल्कि जीवन तय हो जाएगा। 

लेकिन इन सबके लिए सबसे जरूरी बात है निर्णय लेना क्योंकि निर्णय ही किसी भी योजना के लिए प्रथम कदम है। जो भी महान हस्तियां हुई हैं, दुनिया में बड़ा नाम और काम किया है, उन सबने पहले अपनी रुचि के अनुसार कोई निर्णय लिया अपने वर्तमान में, फिर उसके अनुसार वर्तमान में काम किया जमकर और इन्हीं दोनों चीजों ने उनके भविष्य को ही नहीं बहुत से लोगों के भविष्य को भी तय कर दिया है, बहुत से लोगों के जीवन को ही तय कर दिया। आइए, हम भी अपने सुंदर वर्तमान को और सुंदर-सार्थक बनाएं ताकि हमारा भविष्य भी सुंदर-सार्थक बने।

प्रेरणा बिन्दु:- 
जो वर्तमान में काम करोगे
अपने काम पर ध्यान धरोगे।
भविष्य तय होता जाएगा
जो आज अभी को महान करोगे।।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.