अच्छाइयों का रास्ता सारे जहां तक जाता है

Samachar Jagat | Friday, 05 Apr 2019 04:37:14 PM
The way to goodness goes all the way

कहते हैं अच्छा समाचार बहुत देर से पहुंचता है जबकि बुरा समाचार बिना किसी को कुछ बताए ही दूर-दूर तक पहुंच जाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि अच्छी बातें हमेशा के लिए अमर हो जाती है। जीवन के विभिन्न पहलुओं को छूती हुई बच्चों की भावनाओं की श्रीप्रभु कृपा से शांत और संतुष्ट करने का प्रयास है-

सवाल- अच्छा इंसान बनने के लिए क्या करें?
जवाब- इसका छोटा सा सीधा सा उत्तर है कि अच्छा सोचें, अच्छा करें और दोनों का करने का मतलब है अच्छा बनना। अब अच्छे सोचने में अच्छा बोलना, मधुर बोलना, कम बोलना, धीरे बोलना, समय पर सार्थक बोलना। अच्छा करने के लिए सर्वहित का उद्देश्य हो कर्म में, निष्ठा से भरा हो कर्म, संकल्प से भरा हो कर्म, समर्पण से भरा हो कर्म, देश प्रेम से भरा हो कर्म और सबसे बड़ी जो बात है कर्म के साथ वह है कि कर्म हमेशा प्रसन्नता से भरा हो-आनंद से भरा हो और मुस्कुराहटों से भरा हो। अच्छा इंसान बनने के लिए अच्छा सोचना और करना ही पड़ता है और ऐसे करने में एक बात का ध्यान रहे कि कठिनाइयां बहुत आती है, अच्छाइयों के रास्ते कांटों भरे होते हैं या फिर अधिकतर रास्ते तो बनाने पड़ते हैं और नए रास्ते बनना कभी आसान नहीं रहता है, उसमें मेहनत करनी पड़ती हैं, कष्ट झेलना पड़ता है, पसीने भी बहाने पड़ते हैं, ठोकरें भी खानी पड़ती हैं, धोखे भी खाने पड़ते हैं, बहुत रोना और खोना भी पड़ता है, कभी-कभी लुट भी जाता है सब कुछ, अपमान भी सहना पड़ सकता है, आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है, हंसी का पात्र भी बनना पड़ सकता है और तो और अपनों का, परिवार का और सगे-संबंधियों का विरोध भी झेलना पड़ सकता है। 

लेकिन इन सबके बावजूद जो आपने अच्छा सोचने, अच्छा बोलने और अच्छा करने का संकल्प ले रखा है बस उसकी रक्षा करते रहें, उसे पूरा करते रहें, उसके साथ आगे बढ़ते रहें, जिस दिन आप इस तरह का संकल्प ले लेंगे, समझो उसी समय से आप एक अच्छे इंसान बनने शुरू हो जाएंगे और इस प्रक्रिया को अपने अंतिम सांस तक बनाएं रखेंगे तभी एक अच्छे इंसान, अच्छे नागरिक और महान कृतित्व और व्यक्तित्व के धनी बन सकेंगे और ऐसा करने में तकलीफें तो उठानी ही पड़ेंगी, चुनौतियों को स्वीकार करना ही पड़ेगा चरित्र को शानदार बनाने के लिए।

आइए, प्रिय युवाओं आप सौभाग्यशाली हैं कि आज दुनिया अवसरों से भरी पड़ी है, खुशियों से भरी पड़ी है, महान कामों से भरी पड़ी है और इन सबके लिए अच्छा इंसान होना बहुत जरूरी है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
लोग क्या सोचते हैं परवाह न करो
तकलीफें तो आएंगी कभी आह न करो
बढ़ते रहो अच्छाइयों के रास्ते पर नित
दुनिया की भी वाह करो खुद की भी वाह करो।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.