अच्छा स्त्रोता बनने का प्रयास करें

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 03:17:07 PM
Try to be a good source

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

आज दुनिया एक ऐसे दौर से गुजर रही है जहां पर सब बड़े ही बड़े दिखाई दे रहे हैं, कहीं कोई छोटा नजर नहीं आता है अर्थात् सब ज्ञानवान बने हुए हैं, अपने को ज्ञान में पारगंत मानते हैं, स्वयं को सब कुछ जाना हुआ मानते हैं, दूसरे शब्दों में अधिकांश लोग गुरु दिखाई दे रहे हैं, चेले बहुत कम दिखाई देते हैं। सब कुछ उल्टा होते हुए दिखाई दे रहा है। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अच्छा स्त्रोता बनता बहुत जरूरी है, लिस्नर बनना बहुत जरूरी है।

जिसने भी जिंदगी में यह ठान लिया कि उसे कम से कम एक घंटा तो किसी को सुनना ही है अर्थात् उससे सीखना ही है, ग्रहण करना ही है और ऐसा सीखना कहीं से भी हो सकता है-बड़े बुजुर्गांे से, परिचितों से, मित्रों से, समाचार पत्रों से, टीवी चैनलों से, समाज के प्रबुद्धजनों से, प्रकृति से और हर कहीं से। सार्थक जीवन का यह पहला कदम है और दूसरे कदम के अंतर्गत सीखी हुई बातों का शत प्रतिशत पालन न भी किया जाए, पर दो-चार प्रतिशत भी रोज अपनी व्यावहारिक जिंदगी में अमल लाया जाए तो जिंदगी अनमोल सच में बन सकती है। सीखने के ही क्रम में कुछ कोटेशन दिए जा रहे हैं जिन्हें व्यवहार में लाकर बहुत कुछ किया जा सकता है।

जिद दुनिया को मुट्ठी में लेने की करें अच्छी बात है, लेकिन अपना मन भी तो मुट्ठी में हो। बेशक हार गए, लेकिन यह सत्य है कि आज तक हारने वाले ही जीते हैं।

जी में आए वह करें लेकिन किसी का जी निकाल कर नहीं मरे। सब कुछ जानें लेकिन कुछ तो मानें, जानना जरूरी है तो मानना बहुत जरूरी है। सब बातें पता होना अच्छी बात है लेकिन पते की बात पता होना बहुत अच्छी बात है। दूसरे पर ध्यान है क्योंकि वह महान है, अरे जरा सोच तू भी तो इंसान है। तुलना खुद से मिलना सबसे यही है आगे बढ़ने का मंत्र।

वेदनाओं के गीत गाने हैं तो गाएं, खूब गाएं लेकिन संवेदनाएं भी तो जताएं। हंसना-हंसाना जिंदगी का तराना है, फंसना-फसाना जिंदगी को गिराना है। कल की चिंता मत किया कर, एक पल तो जिया कर।

सपने लें, बड़े सपने लें, लेकिन खुद को तपने भी दें। हाथ मिलाना फॉरमल्टी है लेकिन दिल मिलाना जिंदगी की रियलिटी है।
बेशक परिवार की सोचे लेकिन संसार भी आपकी तरफ देख रहा है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
कोई तुझे हंसाएगा
इसका ना इंतजार कर
हंसना ही चाहता है तो
खुद की हंसी से प्यार कर।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.