आप किसलिए याद किए जाएंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Mar 2019 04:47:13 PM
What will you remember for

अक्सर लोगों को चर्चा करते हुए देखा और सुना जाता है किसी के जीवन के बारे में। लोग व्यक्तियों के जीवन के बारे में नकारात्मक  और सकारात्मक चर्चा करते रहते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि लोग उनकी भी चर्चा तो करेंगे। प्राय: यह देखने को मिलता है कि बहुत कम लोगों के मन मस्तिष्क में होता है कि वे जीवन के बाद किसलिए याद किए जाएंगे। यदि यह उनके दिमाग में अच्छे से हो तो फिर वे सच में हमेशा स्मरणीय जीवन की इबादत लिखने में किसी से पीछे नहीं रहेंगे। दोनों ही तरह के व्यक्ति याद किए जाते हैं दुनिया में अच्छे और बुरे।

बस अंतर यह है कि एक को गालियां और बददुआएं मिलती हैं तथा दूसरे को प्रेरणा, स्नेह और सहयोग के लिए शुभकामनाएं मिलती हैं। बड़ा सार्थक प्रश्न है यह फिर भी यह प्रश्न लोगों के मन मस्तिष्क और कर्मांे से नदारद दिखाई देता है, इस पर बहुत चिंतन-मनन की आवश्यकता है और व्यक्ति चाहे किसी को भी नहीं संभाले मगर अपने जीवन को अच्छे से, जरूर से संभाले क्योंकि वह घर-परिवार और देश को संभालने से पहले अपने जीवन को अच्छे से संभालना बहुत जरूरी होता है।

आपके जीवन की किताब लिखने वाला कोई और नहीं है, इसके लेखक तो आप ही है, और इस किताब को केवल कौरे कागज पर ही लेखनी से लिखा जाए यह कतई जरूरी नहीं है, यह पुस्तक तो प्रतिपल स्वचालित तरीके से लिखी जा रही है, हर पल आपके जीवन की किताब में एक लाइन और जुड़ जाती है यह अलग बात है कि वह आपको दिखाई ही नहीं दे। 

आपकी एक-एक भावनाएं, एक-एक विचार तथा उन विचारों की क्रिया-प्रतिक्रिया, मन की क्रिया-प्रतिक्रिया, बोली-भाषा की क्रिया-प्रतिक्रिया, शरीरिक परिश्रम की क्रिया-प्रतिक्रिया, हृदय के भावों की क्रिया-प्रतिक्रिया तथा हर वह क्रिया जो आपके द्वारा की जाती है पल-प्रतिपल इक्कट्ठी हो रही है, अजर हो रही हैं, अमर हो रही हैं और बन रही है एक ऐसी जिंदगी जो आप जी रहे हैं, अब यह अलग बात है कि यह याद की जाएगी या फिर नहीं याद की जाएगी। लेकिन यह तय बात है कि आप किसी गुमनाम जिंदगी के लिए इस दुनिया में नहीं आए हों, छिप-छिपकर जीने के लिए नहीं आए हो, गलत काम करने के लिए नहीं आए हो, किसी का शोषण करने के लिए नहीं आए हो, काले कारनामे करने के लिए नहीं आए हो बल्कि उज्ज्वल, सर्वकल्याणकारी और महान जीवन जीने के लिए आए हो, इस दुनिया में और ऐसी ही करके जाओगो तो फिर आप हमेशा याद किए जाओगो।

प्रेरणा बिन्दु:- 
जब भी कोई चुनौती लेगा, मुझको याद किया जाएगा
जब भी ईमान के चर्चे होंगे मुझको याद किया जाएगा।
बात कभी मेहनत की चलेगी तो भी याद किया जाएगा
जीवन के सब आदर्शो में कभी तो याद किया जाएगा।।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.