इंटरेस्ट का काम स्किल्स के साथ करें

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2019 10:27:05 AM
Work with Interests with Skills

आमतौर पर देखा जाता है कि माता-पिता अपने कोमल बच्चों को देखा-देखी अंधी हौड़ की दौड़ की तरफ धकेल देते है। उनका ध्यान अपने सपनों को पूरा करवाने पर होता है, उनका ध्यान बच्चों के माध्यम से खुद को सफल करने का होता है और उनका उद्देश्य अपने आसपास और परिजनों के बच्चों से कहीं ज्यादा आगे निकलने पर होता है। इस अंधी दौड़ में बच्चों की अभिरुचि बहुत पीछे छूट जाती है, उनकी स्वाभाविक दिशा महक जाती है और उनकी जीवन की गाड़ी पहुंचने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है। 

यह ऐसा ही होता है जैसे की किसी अनेटे्रंड ड्राईवर के हाथों में कोई गाड़ी संभाली दी जाए। ऐसे में वह अनट्रेंड ड्राईवर उस नई और बहुमूल्य गाड़ी को कहां एक्सीडेंट कर दे, किसे पता। यदि सच में आप स्वयं के सपनों के साथ बच्चों के भी सपने पूरे करना चाहते हैं तो फिर उनको उनकी रुचि का काम करने दें क्योंकि उनकी स्वाभाविक रुचि ही उनको मंजिल तक ले जाएगी और उनकी स्वाभाविक रुचि ही उनमें अनेकों प्रकार की स्किल्स पैदा करेगी।

जिंदगी के सफर को वही सुहावना, सार्थक और सफल बना सका जिसने अपनी रुचि का काम स्किल्स के साथ किया। ये दोनों बातें हर पल काम में निखार लाती है, सुधार लाती है, गुणवता लाती है और दक्षता के साथ पूर्णता की ओर बढ़ती है। ऐसे में माता-पिता या परिजनों का यह परम पवित्र दायित्व हो जाता है कि अपने बच्चों पर उनके कैरियर को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं बनाए बल्कि अपने अनुभव से, पारिवारिक परिस्थितियों से और बच्चों की योग्यता, आईक्यू तथा उनकी रुचि के आधार पर गहन चिंतन मंथन करके कोई निर्णय अवश्य लें। 

ऐसे ही देखादेखी निर्णय नहीं लें। जब तक व्यक्ति को अपनी रुचि का काम नहीं मिलता है तब तक उसके काम में सफलता तो दूर निसार तक भी नहीं आ सकता है और ऐसे दबाव के काम में स्किल्स तो फिर कहां से आएगी? जहां रुचि काम में निरन्तरता बनाए रखती है, गति बनाए रखती है वहीं स्किल्स काम में गुणवता बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बनाए रखती है। आइए, अपने जीवन को अपने कैरियर को महान और जहान बनाने के लिए किसी के दबाव में आए बिना अपनी रुचि का काम स्किल्स के साथ करें।

प्रेरणा बिन्दु:- 
कोई बिक रहा है बिकने दो
कोई दिख रहा है दिखने दो।
तहकीकात करो मन की
मन कहता, वह करने दो।।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.