बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को हुआ स्वाइन फ्लू, जाने इससे बचने के घरेलू नुख्से

Samachar Jagat | Thursday, 17 Jan 2019 07:32:46 PM
BJP National President swine flu, go home to avoid this

नई दिल्ली। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू हो गया है। उनके सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है। इस बात की जानकारी अमित शाह ने खुद ने दी है। उन्होेंने ट्वीट कर​ते हुए कहा कि मुझे स्वाइन फ्लू हुआ है, जिसका उपचार चल रहा है। ईश्वर की कृपा, आप सभी के प्रेम और शुभकामनाओं से शीघ्र ही स्वस्थ्य हो जाउंगा। फिलहाल अब एम्स के सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में अमित शाह का इलाज चल रह है। 


आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में इस बीमारी के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। आखिर इस बीमारी से बचा जा सकता है। इस बीमारी का वायरस ठंड के मौसम में अधिक प्रभावी हो जाता है। लेकिन जैसे—जैसे गर्मी बढ़ती है। इस बीमारी का वायरस कम होने लगते है। क्योंकि ठंड के मौसम में स्वाइन फ्लू के वायरसल में ज्यादा सक्रिय हो जाते है। इसलिए इन दिनों में सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। 


स्वाइन फ्लू जब आप खांसते या छींकते है। तो हवा में मुंह या नाक से निकले द्रव कण गिरते है। वह वायरस की चपेट में आ जाता है। यह कण हवा के द्वारा या किसी के छूने से दूसरे व्यक्ति के शरीर में मुंह या नाक के द्वारा प्रवेश कर जाते है। 

यह बीमारी  श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो इनफ्लुएंजा वायरस से होती है। यह वायरस एच1 एन1 के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही सामान्य फ्लू और स्वाइन फ्लू के वायरस में एक बहुत बडा अंतर होता है। स्वाइन फ्लू के वायरस में चिडियों, सूअरों और इंसानों में पाया जाने वाला जेनेटिक मटीरियल होता है। बता दें कि स्वाइन फ्लू होेने के बाद 48 घंटों के अंदर इलाज हो जाना चाहिए। इसका पांच दिन का इलाज होता है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.