कांग्रेस के कार्यकाल में भ्रष्टाचार की सुगमता बढ़ी थी: भाजपा

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 03:36:58 PM
During the tenure of Congress, the ease of corruption was increased: BJP

नयी दिल्ली।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार साल में कारोबारी सुगमता रैंङ्क्षकग में भारत की 65 पायदानों की छलांग पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार को आज बधाई दी और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री मनमोहन भसह के कार्यकाल में कारोबारी सुगमता घटी थी और भ्रष्टाचार की सुगमता तेजी से बढ़ी थी। 

भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा और गोपाल अग्रवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2010 में भारत की कारोबारी सुगमता रैंङ्क्षकग 132 थी जो 2014 में घटकर 142 हो गयी थी जबकि भ्रष्टाचार की सुगमता तेजी से बढ़ी थी। यह सब नीति पंगुता और 12-14 लाख करोड़ रुपए की लूट की सुगमता के कारण हुआ था लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में कारोबारी सुगमता मई 2014 में 142 अंकों से पहले 12 अंक, फिर 30 अंक और अब 23 अंकों का सुधार करते हुए 77वीं पायदान पर पहुंच गयी है तथा अगले साल तक भारत दुनिया के 50 अग्रणी देशों में शामिल होगा।

डॉ. पात्रा ने कहा कि चार वर्षों में कारोबारी सुगमता के 10 मानदंडों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। निर्माण अनुमति के मानदंड में 130 पायदानों की छलांग लगायी है। परमिट प्रक्रिया में 19 पायदान, ऋण प्रक्रिया के मामले में सात पायदान और बिजली कनेक्शन में पांच पायदान की छलांग लगायी है। दक्षिण एशिया में भारत की कारोबारी सुगमता पहले स्थान पर पहुंच गयी है। 

उन्होंने कहा कि भारत ने अनेक नीतिगत एवं कानूनी सुधार करके यह उपलब्धि हासिल की है लेकिन कांग्रेस में मायूसी छायी हुई है। देश की उपलब्धि की पर कोई प्रसन्नता नहीं है और न ही कोई बधाई दी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वीकार किया है कि वह भ्रमित हैं जबकि मोदी देश को स्पष्ट नेतृत्व दे रहे हैं। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री को काम नहीं करने दिया। 

अग्रवाल ने कहा कि मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार की जड़ काटने का काम किया है और बैंकों में फंसे कर्•ा को दुरुस्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाये हैं। इसी से भारत फ्रेजाइल फाइव अर्थव्यवस्था से उबर कर फैबुलस फिउ में शामिल हो गया है और देश एक स्थिर आर्थिक प्रगति के पथ पर अग्रसर है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.