हरियाणा सरकार जींद उपचुनाव टालना चाहती है: तंवर

Samachar Jagat | Sunday, 14 Oct 2018 08:47:04 AM
Haryana government wants to abstain from Jind byelection: Tanwar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

चंडीगढ़।  हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने आज कहा कि राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर आज आरोप लगाया कि वह आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कथित तौर पर अपनी संम्भावित हार के डर से जींद विधान सभा के उपचुनाव टालने का प्रयास कर रही है। 


डा0 तंवर ने आज यहां एक पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होंने जींद विधानसभा सीट विधायक डॉ. हरिचंद मिड्डा के देहांत से रिक्त हुई थी लेकिन राज्य सरकार कथित तौर पर यह उपचुनाव टालना चाहती है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार विधानसभा या लोकसभा की किसी भी रिक्त सीट को भरने के लिए उपचुनाव को छह माह से ज्यादा नहीं टाला नहीं जा सकता।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि राज्य सरकार ने यह उपचुनाव टालने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को एक पत्र लिखा है और हैरानी इस बात की है कि चुनाव आयोग ने जींद उपचुनाव टालने की मंजूरी दे दी है। इससे स्पष्ट होता है कि अन्य संवैधानिक संस्थाओं की तरह चुनाव आयोग भी भाजपा की कठपुतली बन कर रहा गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधान सभा का कार्यकाल एक साल का बचा है इसलिए अगर भाजपा यह उपचुनाव टालती है तो यह संविधान द्वारा प्रदत मताधिकार का हनन करना होगा। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही मुख्य चुनाव आयोग से मिल कर अपना रोष दर्ज कराएगा और जींद उपचुनाव छह माह के भीतर कराने की मांग करेगा। 

डॉ. तंवर ने छात्र संघों के चुनाव अप्रत्यक्ष ढंग से कराने को राज्य सरकार का षडयंत्र करार दिया और कहा कि एनएसयूआई ने इन अप्रत्यक्ष चुनावों का बहिष्कार करने का निर्णय किया है। उन्होंने हाल ही में राज्य में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुये नुकसान के आंकलन के लिये विशेष गिरदावरी कराने तथा किसानों को समुचित मुआवजा देने की भी मांग की। उन्होंने राज्य की खस्त माली हालत के लिये मुख्यमंत्री से श्वेत पत्र जारी करने की भी मांग की। एजेंसी   Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.