Lok Sabha Elections: करीब 90 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल

Samachar Jagat | Monday, 11 Mar 2019 09:22:05 AM
Lok Sabha Elections: About 90 million voters will use their franchise

नई दिल्ली। सत्रहवीं लोकसभा का चुनावी महासमर सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होगा और सभी सीटों के लिए मतगणना 23 मई को की जाएगी। आँध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे लेकिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव राज्य की सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अभी नहीं कराए जाएंगे।  चुनावी महाकुंभ का बिगुल बजते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि आम चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होगा।

इस बार चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस चुनाव में पहली बार पर्यावरण को क्षति पहुंचाने वाली चुनाव प्रचार सामग्री पर रोक लगाते हुए सिर्फ पर्यावरण अनुकूल चुनाव प्रचार सामग्री के इस्तेमाल की अनुमति दी गयी है। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सात चरण में जबकि जम्मू-कश्मीर की सभी छह सीटों के लिए पाँच चरण में चुनाव होगा। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में चार चरण में, असम और छत्तीसगढ में तीन चरण में तथा कर्नाटक, राजस्थान, मणिपुर और त्रिपुरा में दो चरण में मतदान कराया जाएगा। अन्य राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में एक ही चरण में मतदान होगा।

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 सीटों, पाँचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों और सातवें एवं अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के चुनाव उन्हीं तिथियों पर होंगे जिन पर वहां लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल और सिक्किम में पहले चरण में तथा ओडिशा में पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा 12 राज्यों की 34 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी संबंधित लोकसभा सीटों के चुनाव के साथ होंगे।

Samachar Jagat

लोकसभा चुनाव में करीब 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 38,325 मतदाता किन्नर और 71,735 प्रवासी भारतीय हैं। सेना के 16,77,386 मतदाता हैं। पिछले चुनाव की तुलना में इस बार 8.43 करोड़ मतदाता बढ़े हैं जिसमें से डेढ करोड़ 18 से 19 वर्ष की आयु के हैं। देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए इस बार कुल 10,35,928 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जबकि पिछले लोकसभा में यह संख्या नौ लाख 28 हजार थी। इस तरह से मतदान केंद्रों की संख्या में इस बार 10.1 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। -एजेंसी

18 मार्च से 27 मई तक की चुनाव प्रक्रिया में होंगे लोकसभा और चार विधानसभा चुनाव

Lok Sabha Elections: करीब 90 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.