आंध्र प्रदेश की लोकसभा सीटों पर उप चुनाव की जरूरत नहीं: आयोग

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 03:04:12 PM
No need for sub-election in Andhra Pradesh's Lok Sabha seats: Commission

नयी दिल्ली।  चुनाव आयोग ने आज स्पष्ट किया है कि आंध्र प्रदेश की पांच लोकसभा सीटों के लिए उप चुनाव की घोषणा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वर्तमान लोकसभा की अवधि तीन जून 2019 को समाप्त हो रही है जो एक साल से कम है। 

आयोग ने कहा है कि जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 151 ए के तहत लोकसभा या विधानसभा के चुनाव सीटों के रिक्त होने के छह माह भीतर कराये जाते हैं बशर्ते सदन की अवधि एक साल तक बची हो। 

आयोग ने यहाँ जारी विज्ञप्ति में कहा कि आंध्र प्रदेश की ये सीटें 20 जून 2018 को रिक्त हुई थी जबकि कर्नाटक की सीटें बेलारी और शिमोगा 18 मई को तथा मांड्या की सीट 21 मई 2018 को रिक्त हुईं थी। लोकसभा का कार्यकाल तीन जून तक है, इसलिए कर्नाटक के मामले में तीन जून तक एक साल पूरा हो जायेगा लेकिन आंध्र प्रदेश के मामले में एक साल पूरा नही हो रहा। 

विज्ञप्ति ने यह स्पष्टीकरण मीडिया में प्रकाशित उन खबरों के मद्देनजर किया है जिसमें कहा गया है कि कर्नाटक से लोकसभा की तीन सीटों के उपचुनाव की घोषणा तो हुई लेकिन आंध्र प्रदेश से लोकसभा की पांच सीटों के उपचुनाव के लिए नहीं हुई। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.