संसद के सेंट्रल हॉल में लगी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Feb 2019 04:52:55 PM
Photograph of former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee in the Central Hall of Parliament

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर संसद के सेंट्रल हॉल में लगी है। आज इस तस्वीर का आनावरण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंछ ने किया है। इस दौरान वहां उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी और दूसरे दलों के नेता भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अटल जी के जीवन पर बहुत से बातें की जा सकती है। ऐसे व्यक्तित्व बहुत कम होते है। व्यक्तिगत हित के लिए कभी अपना रास्ता न बदलना, ये अपने आप में सार्वजनिक जीवन में हम जैसे कई कार्यकर्ताओं के लिए बहुत कुछ सीखने जैसा है। 


इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि वाजपेयी ने राजनीति में उतार चढ़ाव देखा, हार—जीत हुई, लेकिन आदर्शों से कभी समझौता नहीं किया। इसका कभी ना कभी परिणाम मिलता है। इसके बाद पीएम ने बताया कि पूर्व पीएम वाजपेयी के भाषण की चर्चा होती है। लेकिन उनकी खामोशी आज के समय में मनोविज्ञान की नजर से रिसर्च करने की बात है। 

 

पीएम ने कहा कि जितनी ताकत उनके भाषण में थी, उतना ही अधिक प्रभाव उनकी खामोशी में था। जब वे सभा में बोलते हुए, वे कुछ पल के लिए शांत हो जाया करते थे, तब भी लोगों में संदेश चला जाता ​था। इस युग में भी कब बोलना है, कब मौन रहना है, यह सीखने जैसा है। 


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तस्वीर का अनावरण करने के बाद कहा कि वाजपेयी सार्वजनिक जीवन की पाठशाला थे। जिन्होंने दलगत राजनीति के बीच स्वंय को सदा संकीर्णता से ऊपर रखा और राष्ट्रसेवा के भाव से काम किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.