केएमपी के साथ ऑर्बिटल रेल नेटवर्क तैयार करने की योजना: खट्टर

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2019 01:18:40 PM
Plan to build Orbital Rail Network with KMP: Khattar

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ करीब पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से ओरबीटल रेल नेटवर्क तैयार किया जाएगा जिसके लिए योजना बनाई जा चुकी है।

खट्टर ने अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पलवल के सेक्टर-2 में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि यह नेटवर्क तैयार होने के बाद पलवल के लोगों को भारी सुविधा होगी, उनको फरीदाबाद और दिल्ली होकर जाने के बजाय रेल से सीधा चंडीगढ़ जाना सुविधाजनक होगा। उन्होंने बताया कि केएमपी के साथ नए औद्योगिक नगर भी बसाए जाएंगे, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलवल विधानसभा क्षेत्र में गत पांच वर्ष के दौरान करीब 2500 करोड़ रुपये विकास कार्यों पर खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अपने घोषणा-पत्र से बढक़र कार्य किए हैं। इनमें राज्य को पढ़ी लिखी पंचायत देने तथा केरोसीन मुक्त करने आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि पलवल में राष्ट्रीय राजमार्ग का ऐलिवेटिड रोड जल्द पूरा हो जाएगा जिससे इस क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने गत पांच वर्ष के दौरान हर वर्ग के लिए कल्याणकारी नीतियां लागू कर प्रदेश को खुशहाल किया है। राज्य के करीब 4100 गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। हर घर में रसोई गैस दी गई है और अगले कार्यकाल में प्रत्येक घर में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है। 

इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि पलवल क्षेत्र में जितने विकास कार्य राज्य की वर्तमान सरकार में हुये हैं उतने पहले कभी नहीं हुए। उन्होंने कहा कि खट्टर ऐसे मुख्यमंत्री है, जिनकी सरकार में कोई भी भ्रष्टाचार, परिवारवाद और क्षेत्रवाद का आरोप नहीं लगा है। उन्होंने भेदभाव और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर प्रदेश का विकास कराया है। 

इससे पहले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सुभाष बराला ने लोगों से हरियाणा की विकास की गति की बढ़ाने में अपना पूरा सहयोग देने की अपील की ताकि यह देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में लूट खसोट का काम होता था लेकिन ईमानदार मुख्यमंत्री ने नई व्यवस्था लागू कर एक नया हरियाणा बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को आगामी आठ सितम्बर को रोहतक में होने वाली प्रधानमंत्री की रैली के लिए अधिकाधिक संख्या में आने का निमंत्रण भी दिया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पलवलवासियों को लगभग 27 करोड़ रुपये से अधिक की दो परियोजनाओं का उद्घाटन और तीन परियोजनाओं का शिलान्यास कर सौगातें दी। उन्होंने हसनपुर में एक एकड़ में लगभग 2.40 करोड़ रूपये की लागत के उप तहसील भवन और लगभग 4.28 करोड़ रूपये की लागत के बस अड्डे तथा लगभग 4.57 करोड़ रूपये लागत के लोक निर्माण विश्राम गृह का शिलान्यास किया। उन्होंने होडल में करीब 5.19 करोड़ रूपये की लागत से करीब सवा तीन एकड़ में निर्मित लोक निर्माण विश्राम गृह और 50 बिस्तरों के अस्पताल का भी उदघाटन किया जिस पर 10.79 करोड़ रूपये लागत आई है। 

पलवल जिले के हथीन में खट्टर ने कहा कि आगरा कैनाल का नियंत्रण उत्तर प्रदेश के पास है और इसका नियंत्रण हरियाणा को देने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया ताकि हथीन इलाके में पानी की समस्या दूर की जा सके। उन्होंने कहा कि आगरा कैनाल का नियंत्रण हरियाणा के पास होने पर इस इलाके में पानी की कमी नही होगी और लोगों को भरपूर पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों की सुविधा के लिए आगामी पांच सालों में खेतों के 3,4 और 5 करम के रास्तों को पक्का कराया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि हम लोगों का जीवन सरल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हथीन के बाई पास की समस्या का निदान कर दिया गया है। हथीन में लगभग 12.50 करोड़ रूपये की लागत से मंडकोला गांव में कॉलेज भवन का निर्माण, फिरोजपुर राजपूत गांव में 7.68 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति विस्तारीकरण कार्य, उजीना ड्रेन पर पुल का निर्माण प्रगति पर हैं। उन्होंने कहा कि हथीन में कुल 175 करोड़ 35 लाख रूपए के विकास कार्य हो चुके हैं या चल रहे हैं।

इस मौके पर बराला और गुर्जर के अलावा लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सांसद संजय भाटिया तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.