तीसरे चरण में 116 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Apr 2019 09:45:39 AM
Polling for 116 Lok Sabha seats in third phase

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नयी दिल्ली।  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 116 निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। पंद्रह राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की इन सीटों के लिए शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। 

इस चरण में 1640 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और 18 करोड़ 85 लाख नौ हजार 156 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए दो लाख 10 हजार 770 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव सहित कई दिग्गजों की किस्मत इस चरण में दाँव पर है।

शाह गुजरात के गाँधीनगर, गाँधी केरल के वायनाड और यादव उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और शशि थरूर, भाजपा के वरुण गाँधी, के.जे. अल्फोंस, संतोष गंगवार, अनंत हेगड़े, जयाप्रदा और के. राजशेखरन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सूले, शिवसेना के अनंत गीते, समाजवादी पार्टी के आजम खां तथा प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के शिवपाल यादव की प्रतिष्ठा दाँव पर है। राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव की चुनावी किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा। 

लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है उनमें गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक हिस्से में भी आज वोट डाले जा रहे हैं। इस सीट का चुनाव तीन चरणों - तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में होना है। एजेंसी

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.