एकता के लिए समानता को अभिन्न बताने पर जोर दिया जा रहा है : खुर्शीद

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2019 08:35:15 AM
The emphasis is on emphasizing equality for unity: Khurshid

नयी दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अल्पसंख्यक समुदाय की चिंताओं को उठाते हुए शुक्रवार को दावा किया कि विविधता के पारंपरिक विचार की बजाए देश की एकता के लिए ल्लएकरुपता– को अभिन्न– बताए जाने पर जोर दिया जा रहा है। 

Rawat Public School

अपनी पुस्तक ल्लविजिबल मुस्लिम - इनविजिबल सिटिजन : अंडरस्टेंडिंग इस्लाम इन इंडियन डेमोक्रेसी’ के विमोचन पर यहां रखे गए एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि निराशावादी बनने के लिए कोई खास कारण नहीं है लेकिन बात जब अल्पसंख्यक समुदाय की आती है तो कुछ भचताए उठती हैं। खुर्शीद ने कहा, ल्लअगर एक लोकतंत्र में असहमति एवं मतभेद के लिए जगह नहीं होगी तो उस लोकतंत्र पर सवाल उठने चाहिए। 

असहमति या मतभेद पर विचारों का आदान-प्रदान न हो पाना लोकतंत्र की त्रासदी है। उन्होंने कहा, ल्लएकरूपता को एकता के लिए अभिन्न बताए जाने पर जोर दिया जा रहा है। हम पारंपरिक विचार में यकीन रखते हैं, आप में से भी कई रखते होंगे कि देश की एकजुटता के लिए विविधता अनिवार्य है।

पुस्तक पर रखी गई समूह चर्चा में उनके साथ लोकसभा सांसद असदउद्दीन ओवैसी और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली भी मौजूद थे। ओवैसी ने भी कहा कि एक देश में समरूपता नहीं होनी चाहिए और उसकी विविधता का सम्मान होना चाहिए। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.