नोटबंदी से किसको हुआ फायदा, इसकी हो जांच : कांग्रेस

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Apr 2019 04:52:35 PM
Who has benefited from the ban on screening, it is probing: Congress

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि नोटबंदी के कारण देश में बड़ा घोटाला हुआ है और इसका किन लोगों ने फायदा उठाया ,इसकी व्यापक जांच होनी चाहिए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हाल में नोटबंदी घोटाले पर एक स्टिंग सामने आया है। इस स्टिंग में कहा गया है कि कैसे ऊंची राजनीतिक पद पर बैठे लोगों के इशारे पर बैंकों ने पुराने नोट बदले हैं और खजाने को चूना लगाया है। 

उन्होंने कहा कि इस स्टिंग में खुलासा हुआ है कि पुराने नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक के साथ सहयोग करने के वास्ते प्रधानमंत्री कार्यालय में एक अलग विभाग खोला गया जिसमें विभिन्न विभागों से लिए 26 लोगों को रखा गया था। उन लोगों को विदेशों में रिजर्व बैंक के कार्यालयों में नियुक्त किया गया था जो नोटों के ट्रांजिक्शन के काम पर नियंत्रण रखते थे और इसकी सूचना पीएमओ में अपने प्रमुख को देते थे। 

कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि स्टिंग के अनुसार जियो के डाटा का इस्तेमाल रिजर्व बैंक में नोटों के ट्रांजिक्शन के लिए बार -बार किया गया। स्टिंग में यह भी खुलासा हुआ है कि नोटों पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर नोटों पर नवंबर से छह महीने पहले कराए गए थे। उन्होंने कहा कि स्टिंग में यह भी कहा गया है किस तरह से नोटों को बदलने के लिए कमीशन का प्रतिशत बढाया गया। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.