ऐसे बनाएं गुजरात की फेमस डिश सुरती लोचो

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Aug 2018 10:59:43 AM
Gujarat's Famous dish Surti Locho

इंटरनेट डेस्क। गुजरात की एक बहुत ही फेमस डिश है सुरती लोचो, इसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं, इसमें मसालों और तेल का भी प्रयोग कम किया जाता है, इसी कारण ये और भी स्वादिष्ट लगती है। आइए आपको बताते हैं सुरती लोचो बनाने की विधि...........

सामग्री :-

चना दाल - 100 ग्राम
उड़द दाल धुली हुई - 50 ग्राम
पोहा - 50 ग्राम
हरी मिर्च - 5 बारीक कटी हुई
अदरक पेस्ट - 1 छोटी चम्मच 
हींग - एक चुटकी

हल्दी पाउडर - एक चौथाई चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - आधा चम्मच
हरा धनिया - बारीक कटा हुआ
ईनो - 1 छोटी चम्मच
हरे धनिये की चटनी 
हरी मिर्च - 4-5
नींबू का रस - 2 चम्मच
जीरो नमकीन सेव - 100 ग्राम
तेल
नमक - स्वादानुसार

विधि :-

सुरती लोचो बनाने के लिए आप सबसे पहले दालों को करीब 5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद इनका अतिरिक्त पानी निकालकर इन्हें मिक्स में दरदरा पीस लें। 

पोहों को करीब दस मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें और इसके बाद इन्हें भी दाल में मिक्स करके पीस लें। अब इस पेस्ट में हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, नमक, कटा हुआ धनिया, एक बारीक हरी मिर्च और अदरक पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाएं। 

इसके बाद इसमें ईनो मिलाएं और अच्छे से चलाएं, अब आप इसे माइक्रोवेव में बनने 180 सें. ग्रे. पर बनने के लिए रख सकती हैं अगर आप चाहें तो इसे भाप में भी बना सकती हैं। 

जब ये बन जाए तो इसमें से थोड़ा पेस्ट चमचे की सहायता से प्लेट में निकाल लें और इस पर एक चम्मच तेल डालें, इसके बाद इस पर हरे धनिए की चटनी , हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। अंत में इस पर जीरो नमकीन सेव बुरकें, आपका सुरती लोचो बनकर तैयार है, गरमागरम सर्व करें।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका नया प्लॉट वास्तुदोष से मुक्त हो तो इन चीजों का रखें ध्यान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.