हर तरह की बीमारी को दूर करेगी ककोड़े की सब्जी, यह हैं आसान विधि

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Aug 2018 12:11:36 PM
Kakoda's vegetable removes all kinds of disease

इंटरनेट डेस्क। गावों में बारिश के मौसम में झाड़ियों पर अक्सर कांटेदार गोल आकार के ककोड़े लगते है। उन्हें कंटोला या फिर छोटा करेला भी कहा जाता है। बारिश के मौमस में जहां कुछ सब्जियां खाने से मना किया जाता है वहीं ककोड़ा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। तो आज आपको यहां ककोड़े की सब्जी बनाना सीखा रहे हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। गरमा-गरम पराठें के साथ ककोड़े फ्राई बहुत ही टेस्टी लगते हैं।

सामग्री-

ककोरे – 300 ग्राम

प्याज- 2 कटे हुए

लहसुन- 4-5 कली

जीरा – एक चौथाई छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच

धनियां पाउडर- 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्चपाउडर – आधा छोटी चम्मच

हींग – 1 पिंच

हरी मिर्च –  3-4 बारीक कटी

तेल – 1- 2 टेबिल स्पून

नमक – स्वादानुसार

अमचूर पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

गरम मसाला- एक चौथाई चम्मच

विधि- सबसे पहले ककोरों को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर टुकडों में कांट लें।  फिर कढाई में तेल गरम करें। तेल गरम होने के बाद इसमें हींग, प्याज, लहसुन और जीरा डालें। जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और धनियां पाउडर डालकर मसाले को हल्का सा भून लें। इसके बाद ककोड़े डालकर लालमिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। कम आंच पर थोड़ी देर तक इसे पकाएं। इसके बाद सब्जी में गरम मसाला डालकर हिलाएं। खुले ककोरे तेज गैस पर 2 मिनिट तक पका लें। इस तरह आपकी ककोड़े की कुरकुरी सब्जी बनकर तैयार है। इसे आप हरे धनिए से गार्निश कर गरम पराठें के साथ सर्व करें।

नोट- ककोड़े की सब्जी खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है साथ ही यह कई बीमारियों को भी दूर करती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यह आमतौर पर मानसून के समय ही उगते है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उनके लिए यह ककोड़े की सब्जी राहत देने वाली है।

ककोड़े एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह सब्जी हमारे शरीर को साफ रखने में मदद करती है। साथ ही इस सब्जी में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है। यह सब्जी लिवर को भी स्वस्थ रखती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.