ऐसे बनाएं उड़द दाल बेसन की मठरी

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 10:33:21 AM
Make urad dal besan mathri at home

इंटरनेट डेस्क। आपने घर में मैदा की मठरी तो कई बार बनाई होगी, आपको बता दें कि आप मैदा की मठरी बनाने के साथ ही उड़द दाल और बेसन को मिक्स करके भी मठरी बना सकती है। उड़द दाल बेसन की मठरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है इसे आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं उडद दाल बेसन की मठरी बनाने की विधि......

सामग्री :-

बेसन - 250 ग्राम
उड़द दाल का आटा - 150 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर - 2 चम्मच
बेकिंग सोडा - एक चम्मच
तेल 
नमक स्वादानुसार

घर पर ऐसे बनाएं यम्मी-यम्मी आंवला जैम


 

विधि :-

उडद दाल बेसन की मठरी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन और उडद की दाल के आटे को मिलाकर इसमें थोड़ा सा तेल डाले और मोयन को आटे में अच्छे से मिक्स करें। 

इसके बाद इसमें नमक, बेकिंग सोड़ा और मिर्च पाउडर डालकर मठरी बनाने के लिए पानी की सहायता से सख्त आटा गूंथ लें। इसे करीब आधा घंटा रखा रहने दें और इसके बाद इस आटे से थोड़ी-थोड़ी लोई लेकर रोटी की तरह बेलें। 

जानिए! क्यों इन तिथियों को नहीं तोड़ना चाहिए बेलपत्र

इसे थोड़ा मोटा ही रहने दें और चाकू की सहायता से इसे लंबी या चौकोर काट लें। अब एक कडाही में तेल गरम करें और इसमें ये मठरी डालकर दोनों ओर से अच्छे से सेक लें। 

जब ये सुनहरी हो जाएं तो इन्हें बाहर निकालें। आपकी उड़द दाल बेसन की स्वादिष्ट मठरी बनकर तैयार हैं आप इन्हें चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। 

आपको बता दें कि ये मठरियां कई दिनों तक खराब नहीं होती हैं और आप इन्हें किसी एयरटाइट डिब्बे में रखकर चाय के साथ नाश्ते के रूप में भी काम में ले सकते हैं।  

जानिए! क्यों करना चाहिए मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ

आज शिवलिंग पर चढ़ाएं ये छोटी सी चीज, नहीं होगी धन की कमी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.