रसोई घर के लिए 5 वास्तु टिप्स

Samachar Jagat | Monday, 16 Sep 2019 04:10:08 PM
5 vastu tips for kitchen

आज हम आपके लिए पांच ऐसे टिप्स लाये है। जिससे आप अपनी रसोई घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार कर सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, 'अग्नि' का स्वामी दक्षिण-पूर्व दिशा में होता है। इसलिए हमे वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर को दक्षिण-पूर्व में स्थित करना चाहिए। दूसरा सबसे अच्छा कारण घर का उत्तर-पश्चिम हिस्सा है। स्टोव को रसोई के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखाना चाहिए ताकि खाना बनाते समय रसोइया पूर्व दिशा का सामना कर सके। क्योंकि यह क्षेत्र समृद्धि लाता है। दक्षिण-पूर्व रसोई के लिए सबसे अच्छी दिशा है।


loading...

* प्रवेश

रसोई घर का दरवाजा पूर्व, उत्तर या पश्चिम में होना चाहिए। रसोई घर का दरवाजा किसी भी कोने में नहीं होना चाहिए।

* कुकिंग गैस

गैस स्टोव दीवार से कुछ इंच की दूरी पर दक्षिण-पूर्व कोने में होना चाहिए। यह रसोई घर के दरवाजे के सामने नहीं होना चाहिए। गैस स्टोव या किसी भी अन्य खाना पकाने की सामग्री को इस तरह से रखा जाना चाहिए क्योंकि खाना पकाने के दौरान रसोइया को केवल पूर्व की ओर मुंह करने की अनुमति मिलती है। अगर महिला खाना बनाते समय पश्चिम की ओर मुंह करती है, तो इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दक्षिण की ओर मुंह करके खाना पकाने से परिवार में आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं। खाना पकाने वाली गैस के ऊपर कोई शेल्फ नहीं रखी जानी

* रसोई में भोजन

भोजन को कभी भी रसोई के केंद्र में रखी डाइनिंग टेबल पर नहीं परोसा जाना चाहिए। भोजन की मेज को कमरे के उत्तर-पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए। अच्छे पाचन के लिए भोजन लेते समय केवल पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करना चाहिए।

* गैस सिलिंडर

गैस सिलेंडर को दक्षिण-पूर्व में रखा जाना चाहिए। खाली सिलेंडर को दक्षिण-पश्चिम में रखा जाना चाहिए।

* फ्रिज

रेफ्रिजरेटर की दिशा दक्षिण-पूर्व, दक्षिण, पश्चिम या उत्तर दिशा में होनी चाहिए। फ्रिज उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए। यदि रेफ्रिजरेटर दक्षिण-पश्चिम दिशा में है, तो इसे कोने से एक फीट दूर होना चाहिए



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.