हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है जन्माष्टमी पर्व जयपुर में

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2016 07:38:26 PM
janmashtami festival is celebrated with great enthusiasm in jaipur

जयपुर। राजस्थान में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम एवं पारम्परिक श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया जा रहा है तथा राजधानी जयपुर के आराध्य देव गोभवददेवजी मंदिर में राधा गोविंद के दर्शन के लिए कल रात से ही भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है।

जन्माष्टमी के अवसर पर जयपुर के आराध्यदेव गोविंददेव जी मंदिर को विशेष रुप से सजाया गया है। आज तड़के हुई मंगला झांकी के दर्शन के लिए बुधवार रात से भक्तों की लाईनें शुरु हुई जो अब तक चल रही है। मंदिरों में भजनों की प्रस्तुतियां दी जा रही है तथा राधा गोभवद के दर्शन कर लोग खुशहाली की कामना कर रहे है। 

इस अवसर पर शहर के अन्य मुख्य मंदिरों में भी विशेष सजावट के साथ पूजा अर्चना की जा रही है। इस्कॉन मंदिर, लाडजी मंदिर, आनंद कृष्ण बिहारी मंदिर सहित अनेक मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। शहर के कई मंदिरों में कृष्ण जन्म महोत्सव दोपहर में मनाया गया है इनमें नाहरगढ़ पहाड़ी स्थित चरण मंदिर में मंत्रोच्चार के साथ कृष्ण महोत्सव मनाया गया तथा राधा दामोदरजी मंदिर में अभिषेक दोपहर में किया गया तथा भक्तों में प्रसाद का वितरण किया गया।

अजमेर से प्राप्त समाचार के अनुसार जन्माष्टमी के मौके पर अजमेर एवं पुष्कर में गौमाता पूजन, भगवान कृष्ण लीला, कृष्ण सुदामा प्रसंग, गोर्वधन पर्वत, कृष्ण जन्म, माखनचोर मटकी फोड़ जैसी झांकियों की तैयारी चल रही है।

नगर निगम की ओर से सुभाष उद्यान में 52 झांकियां लगाकर उद्यान को सजाया जा रहा है। विश्व हिन्दू परिषद के स्थापना दिवस पर सभी आठों प्रखण्डों में श्रीकृष्ण लीलाओं पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा तथा मध्यरात्रि में आरती एवं प्रसाद वितरण होगा। इस मौके पर शहर के अनेक मंदिरों को सजाया गया है।

राज्य के अन्य शहरों उदयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर सहित पूरे राज्य में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मंदिरों में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.