इस मंदिर में अभिषेक करने खुद आते है भगवान सूर्य देव

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2019 02:39:45 PM
Lord Sun God himself comes to do consecration in this temple

इंटरनेट डेस्क  जैसे-जैसे गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे भक्तों में इसको लेकर उत्सुकता बढ़ता जा रही है।इस दिन गणेश मंदिरों को नया रुप दिया जाता है।कई भक्त अपने घरों में गणेश जी की मूर्ती इसी दिन स्थापित करते है। देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार इस बार 2 सितंबर को पूरे हर्ष और उल्लास से मनाया जाएगा।   

इस मौके पर हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां पर सूर्यदेव अपनी पहली किरणों से भगवान गजानंद के चरणों का अभिषेक करते हैं।

यह गणेश मंदिर जयपुर शहर के सूरजपोल बाजार में स्थित है। यह मंदिर श्वेत सिद्धि विनायक (सिद्धिविनायक मंदिर) के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर भगवान गणेश के साथ-साथ राधा-कृष्ण और चित्रगुप्त भी बिराज हैं। यहां पर सूर्यदेव अपनी पहली किरणों से गजानन के चरणों का अभिषेक करते हैं।

 यह प्रतिमा संगमरमर के पत्थर से बनी हुई है

यहाँ पर विराजमान भगवान गणेश की प्रतिमा श्वेत संगमरमर की है। श्वेत संगमरमर के पत्थर से निर्मित  होने के कारण इस मंदिर को श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर के नाम से जाना जाता हैं। कहते हैं सिद्धि विनायक की महिमा अपरंपार है। वे भक्तों की मनोकामनाओं को तुरंत पूरा करते हैं। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण जयपुर के महाराजा सवाई राम सिंह के समय में किया गया था। मंदिर की नींव माघ कृष्ण पंचमी को रखी गई थी। गणेश जी की दक्षिणायन श्वेत प्रतिमा इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.