भगवान विष्णु के शेषनाग पर आराम करने के पीछे छिपा है ये संदेश

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2016 12:54:47 PM
भगवान विष्णु के शेषनाग पर आराम करने के पीछे छिपा है ये संदेश

भारतीय पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु संसार का पालन करते हैं। वे जगत पिता हैं और शांत स्वभाव से शेषनाग पर आराम कर रहे हैं। भगवान विष्णु के इस रूप को देखकर प्रत्येक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न उठता है कि सर्पों के राजा के नीचे बैठकर कोई इतना शांत कैसे रह सकता है? लेकिन आपको बता दें कि भगवान विष्णु ने शेषनाग पर आराम करके मानव को बहुत ही उत्तम संदेश दिया है जो इस प्रकार है :-

कार्यसिद्धि के लिए इन मंत्रों का करें जाप

जीवन का प्रत्येक क्षण कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से संबंधित होता है। इनमें से परिवार, सामाजिक और आर्थिक कर्तव्य सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। हालांकि इन कर्तव्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को बहुत प्रयास करना पड़ता है तथा अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो काल रूपी शेषनाग के समान डरावनी होती हैं तथा इसके कारण चिंता उत्पन्न होती है।

तो इस तरह हुआ पांडवों का अंत

भगवान विष्णु का शांत चेहरा ऐसी कठिन परिस्थितियों में हमें शांत रहने की प्रेरणा देता है। समस्याओं का समाधान शांत रहकर ही सफलतापूर्वक ढूंढा जा सकता है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.