इस मंदिर में जाने से डरते हैं लोग

Samachar Jagat | Sunday, 11 Dec 2016 07:40:01 AM
People are afraid to go into the temple

शिव की आराधना किसी भी रूप में की जा सकती है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि उत्तराखंड में एक ऎसा शिवमंदिर है जहां इस मंदिर में लोग पूजा करने से डरते हैं। यह शिवलिंग उत्तराखंड के हथिया नौला नामक स्थान पर बना हुआ है। इस शिवलिंग को लेकर एक कथा प्रचलित है कि इस गांव में कई सालों पहले एक मूर्तिकार रहता था। उस मूर्तिकार का एक हाथ हादसे में कट गया था। गांव वाले उसका मजाक उड़ाते थे कि अब वह एक हाथ से मूर्तियां कैसे बनाएगा।

जनमेयज ने क्यों किया सांपों को सृष्टि से समाप्त करने के लिए सर्पमेध यज्ञ

लोगों के ताने सुन-सुनकर मूर्तिकार बहुत दुखी हो गया। एक दिन रात को वह मूर्तिकार अपने हाथ में छेनी और हथौड़ी लेकर गांव के दक्षिण दिशा में निकल गया। उस मूर्तिकार ने रात भर में ही एक बड़ी चट्टान को काटकर वहां पर मंदिर और शिवलिंग का निर्माण कर दिया।

क्या आपको पता है पांडवों ने खाया था अपने मृत पिता के शरीर का मांस?

सुबह गांव के सभी लोग इस मंदिर को देखकर हैरान रह गए। फिर उस शिल्पकार को गांव में बहुत ढूंढा गया लेकिन वो कही नहीं मिला। गांव के लोग यह समझ गए कि यह काम उसी शिल्पकार का है जिसका वह सब मजाक उड़ाते थे। पण्डितों ने जब उस मंदिर का निरीक्षण किया तो पाया कि शिवलिंग का अरघा विपरीत दिशा में है। इस शिवलिंग के विपरीत दिशा में अरघा होने के कारण यह माना गया कि इसकी पूजा करने से कोई अनहोनी घटना घटित हो सकती है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

आज अगर करेंगे ये काम तो हो जाएंगे कंगाल

व्यापार में वृद्धि के लिए गुरूवार को करें ये उपाय

क्या आपकी कुंडली में है गजकेसरी योग



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.