आखिर इस तरह के भोजन से एमएस धोनी फिट रखते है अपनी बॉडी ,जानिये

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 11:52:01 AM
After all, MS Dhoni keeps fit from such food, your body

खेल डेस्क। 36 वर्षीय एम एस धोनी में अभी भी पहले जैसी फुर्ती है और अभी भी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे फिट खिलाड़ियों में एमएस का नाम पहले आता है। हाल ही इस पूर्व कप्तान ने आईपीएल 2018 में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीसरी बार विजेता बनाया था। पूर्व कप्तान के अलावा नियमित भारतीय कप्तान विराट कोहली भी अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क रहते है अपनी फिटनेस की दिनचर्या और विनियमित आहार पद्धतियों के कारण ये दिग्गज खिलाडी क्रिकेट में आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि कोहली एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो अपनी फिटनेस डोमेन में विशाल कदम उठाए रखता है तो आपका यह अनुमान बेहद गलत है।

धोनी ने मुंबई के एक कार्यक्रम के दौरान हाल ही अपनी डाइट को लेकर बयान दिया है और कहा कि "हाँ, खाने की आदतें बदल गई हैं। जब मैंने क्रिकेट में शुरुआत की, तो यह मक्खन चिकन होता था, नान और दूध बहुत सारी चॉकलेट और शीतल जल के साथ में इसका सेवन करता था फिर मैं 28 वर्ष का हुआ तो मेरी चॉकलेट बंद हो गयी दूध पीना भी बंद हो गया। टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के बाद सभी स्वस्थ भोजन पर मै आया और ब्रेड, कबाब जैसी सभी चीजें आईं"। कोहली के दैनिक भोजन में दुबला प्रोटीन और पत्तेदार सब्जियां, ग्रील्ड चिकन और मैश किए हुए आलू होते हैं। वह ऑफ-सीजन के दौरान जिम में चार घंटे और क्रिकेट सत्र के दौरान 90 मिनट दौड़ पर खर्च करता है। 

धोनी ने आगे कहा कि "मुझे एहसास हुआ कि मैं अब थोड़ा अलग हो गया हूँ । मुझे अपने शरीर को समझने की जरूरत है। इस साल मैंने जिमिंग शुरू कर दी। लेकिन हर समय नहीं, आईपीएल शुरू होने के बाद, मैं जिम में नहीं था। मैंने अभी कुछ रोइंग की है। चेन्नई में, मेरे कमरे में रोइंग मशीन थी। नाश्ते के बाद, मैं रोइंग शुरू कर देता हूँ। यह मेरे लिए अधिक कार्यात्मक था। जब मैं क्रिकेट खेल रहा हूं, तो मैं बहुत कुछ नहीं करना चाहता था। दो श्रृंखलाओं के बीच ब्रेक होने पर, मैंने जिम फिर से शुरू कर दी। विश्व कप अभियान के साथ धोनी ने पुनर्जीवित फिटनेस मंत्र को अच्छी स्थिति में रखना चाहा। उन्होंने तर्क दिया कि "आप एक ही चीजें नहीं कर सकते हैं और विभिन्न परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं।"
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.