धोनी के दस्तानों पर सेना के बैज पर आईसीसी ने खड़ा किया विवाद

Samachar Jagat | Friday, 07 Jun 2019 10:45:27 AM
Army badges on Dhoni gloves ICC raises controversy

लंदन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर भारतीय सेना के बलिदान बैज को लेकर अनावश्यक विवाद खड़ा कर दिया है।
आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से अपील की है कि वह धोनी से उनके दस्तानों पर बने सेना के बैज को हटाने के लिए कहे।

Rawat Public School

आईसीसी नियम के मुताबिक आईसीसी के कपड़ों या अन्य वस्तुओं पर अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान राजनीति, धर्म या नस्लभेद आदि का संदेश अंकित नहीं होना चाहिए। विश्वकप में भारत के पहले मैच में धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिग दस्तानों पर इंडियन पैरा स्पेशल फोर्स के चिह्न के साथ खेल रहे थे।

आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि वह धोनी के दस्तानों पर से यह चिह्न हटवाए। धोनी के दस्तानों पर बलिदान ब्रिगेड का चिह्न है। सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को ही यह चिह्न धारण करने का अधिकार है। धोनी के इस कदम की हालांकि सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही है, लेकिन आईसीसी को यह रास नहीं आया है और उसने अपने नियमों का हवाला देते हुए इस चिन्ह को हटाने के लिए कह दिया है।

आईसीसी के महाप्रबंधक (रणनीति समन्वय) क्लेयर फरलोंग ने कहा कि आईसीसी ने बीसीसीआई से इस चिह्न को हटाने की अपील की है। उन्होंने साथ ही कहा कि नियम उल्लंघन करने का यह पहला मौका है इसलिए धोनी पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा लेकिन भारतीय बोर्ड से धोनी के दस्तानों पर से सेना का बैज हटाने का अनुरोध किया गया है। धोनी को 2011 में पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद उपाधि मिली थी। धोनी ने 2015 में पैरा ब्रिगेड की ट्रेनिग भी ली थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.