अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

Samachar Jagat | Thursday, 02 Aug 2018 08:11:20 AM
Ashwin's four-wicket break

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बर्मिंघम। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (60 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को ब्रेक लगा दिया। इंग्लैंड ने दिन काखेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 285 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र में एक विकेट, दूसरे सत्र में दो विकेट और दिन के अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाये। अश्विन ने इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लिया और अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे सत्र में दो विकेट निकाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 80 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चाय काल के समय तक तीन विकट पर 163 रन बनाये थे। लेकिन अंतिम दो घंटे में उसने छह विकेट गंवा दिये। अश्विन ने 60 रन पर चार विकेट, शमी ने 64 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 46 रन एक विकेट और उमेश यादव ने 56 रन पर एक विकेट लिया। 

इससे पहले इंग्लैड ने लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेभनग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स  को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेभनग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेभनग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेभनग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाज  को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।  एजेंसी  

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.