कार्लसन ने तीसरी बार जीती विश्व शतरंज चैंपियनशिप

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 02:57:43 PM
Carlsen won the World Chess Championship for the third time

नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने लगातार तीसरी बार विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है.


नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने खुद को अपने 26वें जन्मदिन का तोहफा लगातार तीसरी बार विश्व शतरंज चैंपियनशिप खिताब के रूप में दिया है। भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन चुके युवा कार्लसन ने रूस के सर्गेई कार्जाकिन को हराने के बाद लगातार तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

कार्लसन ने न्यूयार्क में तीन सप्ताह के खेल के बाद विभिन्न राउंड में जीत और ड्रॉ के बाद खिताब पर कब्जा किया। रूसी खिलाड़ी कार्जाकिन कार्लसन के खिलाफ 12 राउंड के मुकाबले में बराबरी पर थे लेकिन फाइनल राउंड में नार्वे के खिलाड़ी ने खुद को श्रेष्ठ साबित करते हुए बादशाहत कायम रखी।

दुनियाभर में 60 लाख दर्शकों ने देखा मैच- 
मैनहैटन में विश्व चैंपियनशिप के मुकाबलों को देखने के लिए प्रशंसकों ने 100 से 500 डॉलर तक की रकम खर्च की। जीत के बाद कार्लसन के समर्थकों ने उनके 26वें जन्मदिन का भी जश्न मनाया पूरा माहौल 'हैप्पी बर्थडे’ की आवाज से गूंजायमान हो गया। चैंपियनशिप की 11 लाख डॉलर की ईनामी राशि को दो खिलाड़यों के बीच बांटा जाएगा जिसमें विजेता कार्लसन को 60 फीसदी रकम मिलेगी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.