Asian Games: लगातार 10वीं बार पदक तालिका में टॉप पर रहने उतरेगा चीन

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 12:30:13 PM
China will be on top of the medal for the 10th time in a row

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 18वें एशियाई खेल शुरू होने में दो दिन बचे हैं। इस बार देश के 572 खिलाड़ी 36 खेलों में चुनौती पेश करेंगे। एशियाई खेलों की महाशक्ति चीन 18 अगस्त से शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों में लगातार 10वीं बार पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहने उतरेगा।

सीनियर टीम में नहीं चुने जाने से अय्यर के प्रदर्शन पर पड़ रहा असर 

चीन ने 1982 के दिल्ली एशियाई खेलों से हर बार पदक तालिका में शीर्ष स्थान अपने कब्जे में रखा है और किसी अन्य देश को अपने आसपास भी फटकने नहीं दिया है। आठ साल पहले चीन ग्वांग्झू की अपनी जमीन पर मात्र एक स्वर्ण पदक से 200 स्वर्ण पदकों का आंकड़ा छूने से चूक गया था। चीन ने तब 199 स्वर्ण सहित कुल 416 पदक जीते थे जो एशियाई खेलों में किसी एक देश का रिकॉर्ड बन गया।

ENG v IND: तीसरे टेस्ट में टीम के चयन को लेकर इंग्लैंड के इस क्रिकेटर ने कह दी ये बड़ी बात 

चीन फिर अपने इस बेंचमार्क को पार तो नहीं कर पाया लेकिन उसके हर बार की तरह इस बार भी अपना दबदबा बनाए रखने की उम्मीद है। चार साल पहले चीन ने इंचियोन में एथलेटिक्स, साइक्लिग, गोताखोरी, जिमनास्टिक्स, रोइंग, शूटिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन और मार्शल आर्ट वुशू में सबसे ज्यादा पदक जीते थे। 

टेस्ट सीरीज में भारत को पहली जीत दिलाने वाले क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान का निधन, कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड है नाम 


18वें एशियाई खेल में कई देश शामिल होने वाले है। हर देश के खिलाड़ी एक नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगा। एशियाई खेलों के के इतिहास पर नजर डालें तो भारत ने अब तक 139 गोल्ड समेत कुल 616 मेडल जीते। इनमें 82 गोल्ड मेडल तो उसने 1986 के सियोल एशियाड तक जीत लिए, लेकिन उसके बाद से सिर्फ 57 स्वर्ण पदक ही हासिल कर पाया। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.