पहले और अंतिम टेस्ट मैच को कुक ने कुछ इस तरह से बनाया यादगार, इस मामले में बने पांचवें बल्लेबाज

Samachar Jagat | Monday, 10 Sep 2018 06:44:54 PM
Cook makes a farewell Test by scoring a century

लंदन। एलिस्टेयर कुक अपने पहले और अंतिम टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले केवल पांचवें बल्लेबाज बने और उनकी इस शानदार पारी से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली।  कुक 103 रन बनाकर खेल रहे हैं जो उनका 33वां टेस्ट शतक है। उनके अलावा कप्तान जो रूट 92 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने चौथे दिन लंच तक दो विकेट पर 243 रन बना लिए और अब उसकी कुल बढ़त 283 रन की हो गयी है। 

चार देशों के अंडर-19 टूर्नामेंट में भारत की हार के बाद कोच कही ये बात...!

कुक से पहले ऑस्ट्रेलिया के रेगी डफ, बिल पोन्सफोर्ड और ग्रेग चैपल तथा भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन ही अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर पाये थे। रूट भी अपने 14वें टेस्ट शतक की तरफ बढ़ रहे हैं। इन दोनों ने सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 114 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में 129 रन जोड़े। 

सिंधू की नजरें जीत पर, साइना और प्रणीत ने नाम वापिस लिया 

इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन टखने में दर्द के कारण उन्हें जल्द ही मैदान छोड़ना पड़ा। इसके बाद वह पूरे सत्र में गेंदबाजी के लिये नहीं आये और टीम प्रबंधन के अनुसार चिकित्सा दल उनकी स्थिति की जांच कर रहा है।  कुक और रूट ने आसानी से रन बटोरे। पहले घंटे में 55 रन बने। कुक ने जब 76 रन बनाए तो उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा।

डेब्यू से पहले बेचैन थे हनुमा विहारी, राहुल द्रविड़ से बात कर मिली राहत 

अब वह सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले वामहस्त बल्लेबाज बन गए हैं। ओवरआल उनसे अधिक रन अब सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिग, जाक कैलिस और राहुल द्रविड़ के नाम पर दर्ज हैं।  इस बीच दूसरे छोर पर रूट जब 46 रन पर थे तब रविद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में अजिक्य रहाणे ने उनका कैच छोड़ा। 

पारी का महत्वपूर्ण क्षण 70वें ओवर में आया। कुक ने जसप्रीत बुमराह के ओवरथ्रो से अपना 33वां शतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 210 गेंदें खेली और इस तरह से स्टीव वॉ (32 शतक) को पीछे छोड़ा। कुक के शतक का दर्शकों ने खड़े होकर जश्न मनाया और इस बल्लेबाज ने भी उनका अभिवादन स्वीकार किया। 

कुक का यह भारत के खिलाफ सातवां टेस्ट शतक है। इंग्लैंड की तरफ से यह रिकार्ड है। उन्होंने केविन पीटरसन (छह शतक) को पीछे छोड़ा। वह अब रिकी पोंटिग (2555) के बाद भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं।  कुक ने दूसरी पारी में अपने शतकों की संख्या 15 पर पहुंचायी और इस मामले में कुमार संगकारा (14) का रिकॉर्ड तोड़ा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.